Breaking

Sunday, May 21, 2023

*बिजली की कटौती बढ़ी:75 लाख यूनिट बिजली की मांग, मिल रही 67.21 लाख, लोड बढ़ने से उड़ रहे हैं फ्यूज*

*बिजली की कटौती बढ़ी:75 लाख यूनिट बिजली की मांग, मिल रही 67.21 लाख, लोड बढ़ने से उड़ रहे हैं फ्यूज*
75 लाख यूनिट बिजली की मांग, मिल रही 67.21 लाख, लोड बढ़ने से उड़ रहे हैं फ्यूज|
तारों को ठीक करते बिजली निगम के कर्मचारी।
गर्मी बढ़ते ही शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की कटौती बढ़ गई है। शहरी क्षेत्रों में 18 से 22 घंटे ही बिजली मिल रही है, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली के आने-जाने का कोई निर्धारित समय नहीं है। इससे लोग परेशान हैं। बिजली लगने पर मच्छर भी लोगों को परेशान कर रहे हैं। जिले में 67.21 लाख यूनिट बिजली ही प्रतिदिन मिल पा रही है, जबकि जरूरत 75 लाख यूनिट प्रतिदिन की है। बिजली खपत बढ़ने के कारण ट्रांसफार्मर जवाब देने लगे हैं और रोजाना फ्यूज उड़ा रहे हैं। कई क्षेत्रों में घंटों तक बिजली ब्रेकडाउन हो रही है।
ट्रांसफार्मरों के ओवरलोड होने के कारण बार-बार फाॅल्ट की मुख्य समस्या बनी हुई है। अब तक निगम के पास ऑनलाइन व ऑफलाइन शिकायतें तार जलने व फ्यूज उड़ने की आई हैं। 12 मई को निगम के पास 201 शिकायत बिजली समस्या से जुड़ी हुई आई थी, जबकि शनिवार को करीब 353 शिकायत कंट्रोल रूम में आई है।
ग्रामीण अंकित, मोहित, मनोज, सुभाष, दीवान सिंह, प्रताप सिंह अाैर सज्जन कुमार ने बताया कि पिछले एक सप्ताह से ग्रामीण क्षेत्र में 12 से 16 घंटे मुश्किल से बिजली मिल पा रही है। बिजली कटते ही लोगों को पेयजल की समस्या से जूझना पड़ता है। मोटर न चलने के कारण लोग अपनी टंकियों में पानी नहीं भर पाते हैं। निगम का 24 घंटे बिजली देने का दावा मात्र खोखला है। शहरवासी संदीप ने बताया कि हाउसिंग बोर्ड, शिव कॉलोनी, सेक्टर-6 से 11, लोको कॉलोनी, लक्ष्मी नगर सहित कई जगह पर बिजली की समस्या बनी हुई है। जहां पर बार-बार बिजली के कट लग रहे हैं। बिजली समस्या का समाधान होना चाहिए।
हरिनगर में पांच घंटे तक बिजली बाधित रही
हरिनगर निवासी मुकेश ने बताया कि उसके नगर का शुक्रवार देर रात को ट्रांसफार्मर खराब हो गया है। इस कारण पांच घंटे तक बिजली बाधित रही। रात को इन्वर्टर भी नहीं चल पाए। गर्मी में परेशान होना पड़ा है। ट्रांसफार्मर ने फ्यूज उड़ा दिया। इसकी शिकायत उसने निगम को दी है। गर्मी के सीजन से पहले ट्रांसफार्मर मेंटेनेंस का कार्य निगम काे पूरा करना चाहिए।
जर्जर तार टूटे, 4 घंटे बिजली ठप
पटियाला चौक निवासी रामबीर ने बताया कि शनिवार सुबह बिजली की जर्जर तार टूट गए। चार घंटों तक बिजली बाधित रही। मेंटेनेंस के बाद सप्लाई सुचारु रूप से जारी हुई। इसकी शिकायत उसने निगम को दी थी। निगम को कॉलोनी की जर्जर तार जल्द से जल्द बदलनी चाहिए। गर्मी के सीजन में बिना बिजली ज्यादा परेशानी हाेती है।
जिले में 3 लाख 47 हजार 838 कनेक्शन
जिले में कुल 3 लाख 47 हजार 838 कनेक्शनों पर बिजली सप्लाई दी जा रही है। इनमें से जींद डिवीजन में एक लाख 61 हजार 531, नरवाना डिवीजन में एक लाख 11 हजार 405 व सफीदों डिवीजन में 74 हजार 902 कनेक्शन हैं। जिलेभर में 300 गांव को बिजली सप्लाई दी जा रही है। गांव व शहर के औद्योगिक, व्यावसायिक और घरेलू कनेक्शन हैं। महीने के शुरुआती दिनों में 40 लाख यूनिट बिजली खपत जिलेभर में थी। अब कूलर, एसी, पंखे चलने के कारण बिजली की खपत 67.21 लाख यूनिट पहुंची है।

No comments:

Post a Comment