Breaking

Monday, May 8, 2023

*मणिपुर दंगों में फंसे हरियाणा के 8 स्टूडेंट्स:* NIT में पढ़ रहे हैं सभी छात्र, सांसद हुड्‌डा बोले- सुरक्षित वापस लाए जाएं

*मणिपुर दंगों में फंसे हरियाणा के 8 स्टूडेंट्स:NIT में पढ़ रहे हैं सभी छात्र, सांसद हुड्‌डा बोले- सुरक्षित वापस लाए जाएं*
मणिपुर दंगों को लेकर हरियाणा में भी हलचल शुरू हो गई है। दंगों में राज्य के 8 छात्र फंसे हुए हैं। राज्यसभा सांसद और कांग्रेस नेता दीपेंद्र हुड्‌डा ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। उन्होंने सरकार से मांग की है कि छात्रों की सुरक्षित घर वापसी सुनिश्चित की जाए।
हालांकि अभी तक हरियाणा सरकार की ओर से इस मामले में कोई बयान जारी नहीं किया गया है। मणिपुर दंगों को लेकर पहले से ही कांग्रेस के नेता केंद्र सरकार पर हमलावर हैं। इसके लिए कांग्रेस केंद्र की भाजपा सरकार को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं।
NIT में पढ़ रहे हैं छात्र
दंगों में फंसे हरियाणा के छात्र नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (NIT) के छात्र बताए जा रहे हैं। सांसद दीपेंद्र हुड्‌डा ने कहा है कि हरियाणा सरकार की यह जिम्मेदारी है कि वह सूबे के हर व्यक्ति की सुरक्षा सुनिश्चित करे। मणिपुर में फंसे राज्य के आठ छात्रों को सरकार सुरक्षित वापसी के लिए प्रयास शुरू करने चाहिए। वह इस मुद्दे को हर मंच पर उठाने के लिए काम करेंगे।
यूपी, बिहार के भी फंसे हैं छात्र
मणिपुर में हरियाणा के साथ ही उत्तर प्रदेश, बिहार के छात्र भी फंसे हैं। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी केंद्र सरकार से छात्रों को सुरक्षित निकाले जाने की मांग कर चुके हैं। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने आरोप लगाया है कि इस स्थिति के लिए BJP की नफरत और बांटने की राजनीति के साथ सत्ता के लिए उसका लालच जिम्मेदार है। उन्होंने यह भी कहा कि पूर्वोत्तर के इस राज्य में सभी पक्षों को संयम बरतना चाहिए।
मणिपुर में क्यों भड़की हिंसा?
मणिपुर में ऑल इंडिया ट्राइबल स्टूडेंट यूनियन ने बुधवार को ट्राइबल सॉलिडेरटी मार्च बुलाया था। इसी दौरान आदिवासी और गैर-आदिवासी समुदायों में झड़प हो गई। आदिवासी समुदाय उस मांग का विरोध कर रहा था, जिसमें डिमांड की जा रही है कि गैर-आदिवासी मैतेई समुदाय को शेड्यूल ट्राइब (ST) का दर्जा दिया जाए।
इसके बाद से ही मणिपुर में हालात सामान्य नहीं हो पाए हैं। गौरतलब है कि आदिवासी आंदोलन के दौरान हिंसा को लेकर मणिपुर के आठ जिलों में बुधवार को कर्फ्यू लगा दिया गया और पूरे पूर्वोत्तर राज्य में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गईं।

No comments:

Post a Comment