Breaking

Tuesday, May 16, 2023

हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने सभी प्रशासनिक अधिकारियों को क्या दिए आदेश, आप भी जानिए

चंडीगढ़, 16 मई- हरियाणा के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने सभी प्रशासनिक सचिवों, उपायुक्तों और विभागाध्यक्षों को राज्य सरकारों और भारत में विदेशी राजनयिक मिशनों, विदेशों में भारतीय मिशनों के बीच संवाद संबंध में जारी दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिये है।
भारत सरकार के विदेश मंत्रालय द्वारा सभी राज्य सरकारों को लिखे   एक पत्र में कहा गया है कि मंत्रालय के संज्ञान में आया है कि कुछ विभाग भारत में स्थित विदेशी राजनयिक मिशनों के साथ सीधे बातचीत कर रहे हैं, जो दिशानिर्देशों का स्पष्ट उल्लंघन है।

किसी भी प्रशासनिक आवश्यकता या संवाद के समय उचित प्रक्रिया का पालन प्रशासनिक विभागों के माध्यम से हो और इसके बारे में मंत्रालय को भी सूचित किया जाए।  सीधा संवाद केवल उन मामलों में किया जाना चाहिए जहां दिशानिर्देशों के अनुसार स्पष्ट रूप से इसकी अनुमति हो।  
मुख्य सचिव ने कहा कि यदि दिशा निर्देशों में कोई अस्पष्टता या संदेह है, तो संबंधित प्रशासनिक विभागों को मुख्य सचिव के कार्यालय को सूचित करते हुए विदेश मंत्रालय से जानकारी लेनी चाहिए। इन निर्देशों की उल्लंघना को गंभीरता से लिया जाएगा और  संबंधित अधिकारियों के खिलाफ सख्त अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

No comments:

Post a Comment