Breaking

Sunday, May 14, 2023

जिस देश में पाठशालाएं, चिकित्सालय व देवालय अच्छे होंगे निश्चित रूप से वह देश भी अच्छा रहेगा - बंडारू दत्तात्रेय

जिस देश में पाठशालाएं, चिकित्सालय व देवालय अच्छे होंगे निश्चित रूप से वह देश भी अच्छा रहेगा - बंडारू दत्तात्रेय
गुरुग्राम ,14 मई- हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि जिस देश में पाठशालाएं, चिकित्सालय व देवालय अच्छे होंगे निश्चित रूप से वह देश भी अच्छा रहेगा। उन्होंने कहा कि अपने स्वास्थ्य को बेहतर रखना हमारी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने इसी उद्देश्य से फिट इंडिया कार्यक्रम की शुरुआत की है। राज्यपाल ने कार्यक्रम में उपस्थित महिला शक्ति से आह्वान करते हुए कहा कि चूंकि घर को संभालने की पूरी जिम्मेदारी आप पर है। ऐसे में आपका अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहना बेहद जरूरी है।

राज्यपाल आज गुरुग्राम में कैनविन फाउंडेशन की ओर से बनाये गये कैनविन आरोग्य धाम (मल्टीस्पेशलिटी चैरिटेबल हेल्थ केयर सेंटर) के उद्घाटन कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रहे थे।
राज्यपाल श्री दत्तात्रेय ने मल्टीस्पेशलिटी चैरिटेबल हेल्थ केयर सेंटर का उद्घाटन करने के उपरांत अपने संबोधन में कहा कि कोविड 19 के समय जब पूरे विश्व में मानव जाति पर खतरा मंडराया तब प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत ने आगे बढ़कर अपने 130 करोड़ लोगों को वेक्सीन का टीका लगाने के साथ   साथ विश्व के अन्य देशों की भी कोविड टीका व अन्य चिकित्सा उपकरणों से मदद की थी। जिससे पूरी दुनिया मे भारत ने एक नई मिसाल कायम की है।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में सुविधाएं व सेवाएं देना अकेले सरकार का दायित्व नहीं है। सरकार के प्रयासों में सेवा संगठनों का सहयोग अत्यंत आवश्यक है।
श्री दत्तात्रेय ने कहा कि प्रधानमंत्री ने देशवासियों को दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम 'आयुष्मान भारत' समर्पित की है। इस योजना के तहत करीब 50 करोड़ लोगों को 5 लाख तक निःशुल्क इलाज उपलब्ध कराया जा रहा है।
राज्यपाल ने कहा कि प्रदेश में हर व्यक्ति को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ सुनिश्चित करने की दिशा में एक और ऐतिहासिक कदम बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा सरकार ने चिरायु हरियाणा योजना के शुरुआत की है। योजना के तहत ऐसे जरूरतमंद परिवारों को भी आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभ देने की शुरुआत की है, जिनकी वार्षिक आय 1.80 लाख रुपये तक है। इस योजना से राज्य के करीब 29 लाख परिवारों की बीमारी की स्थिति में इलाज पर आने वाले खर्च की चिंता खत्म होगी।  इस योजना में शामिल किए जाने वाले इन परिवारों का 5 लाख रुपये तक का इलाज पर खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में इस योजना के शुरू होने से प्रधानमंत्री के ‘स्वस्थ भारत- सशक्त भारत’ के विजन को एक नयी दिशा और गति मिल रही है।
 
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही गुरुग्राम की पूर्व सांसद, संसदीय बोर्ड सदस्य एवं केंद्रीय चुनाव समिति की सदस्य डॉ. सुधा यादव ने कहा कि केंद्र में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी व हरियाणा में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में नागरिकों के स्वास्थ्य से लेकर उनके आर्थिक हितों से जुड़े विषयों पर सभी सुविधाओं को सरकार ने सरल बनाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि समाज के अंतिम छोर पर खड़ा व्यक्ति भी बीमारी के समय आत्मनिर्भर व चिंतामुक्त रहे इसी उद्देश्य से आयुष्मान योजना व चिरायु व निरोगी हरियाणा जैसी योजनाए शुरू की गई हैं।

No comments:

Post a Comment