Breaking

Sunday, May 14, 2023

रोहतक मेडिकल कॉलेज में उपलब्ध करवाई जाएगी लिवर व किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा - स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज

रोहतक मेडिकल कॉलेज में उपलब्ध करवाई जाएगी लिवर व किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा - स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज
चंडीगढ़, 14 मई- हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि रोहतक मेडिकल कॉलेज में लिवर व किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी और इस संबंध में उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दे दिए हैं ।  उन्होंने कहा कि प्रदेश के नागरिकों को उच्च स्तर की स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। वर्तमान सरकार के कार्यकाल में विभिन्न जिलों में मेडिकल कॉलेज, नागरिक अस्पताल के अलावा गांव स्तर पर भी बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई हैं ।

वे आज हिसार में सर्वेश अस्पताल के लोकार्पण उपरांत उपस्थित जनों को संबोधित कर रहे थे।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आज सभी जिला अस्पतालों में एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड और एमआरआई मशीनों को उपलब्ध करवाया है। प्रदेश में 4 कैथ लैब चल रही हैं। 162 पीएचसी को तोड़कर नया बनाया जाएगा। इसके अलावा, पीएचसी स्तर तक ईसीजी व एक्स-रे की मशीनें उपलब्ध करवाई जाएंगी, ताकि लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाई जा सकें।  
उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में भी स्वास्थ्य सुविधाओं के सुधार के लिए नए अस्पताल बनाए जाएंगे। जहां भी पुरानी बिल्डिंग है, उसे तोड़कर नया बनाया जाएगा। प्रदेश में सरकारी अस्पताल की मैपिंग करवाई जा रही है। विस्तृत रिपोर्ट के बाद लोगों की जरूरत के अनुसार नए अस्पताल बनाए जाएंगे। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हाल ही में प्रदेश के 17 जिलों में 232 करोड़ रुपये की लागत के 46 स्वास्थ्य संस्थानों का लोकार्पण किया गया है। प्रदेश में नए मेडिकल कॉलेज खोलने से एमबीबीएस सीटों की संख्या बढ़कर 1900 हो गई है, जो पहले 750 थी। प्रदेश को आने वाले समय में 7 नए मेडिकल कॉलेज मिलेंगे, इनके बनने के बाद एमबीबीएस सीटों की संख्या 3 हजार से अधिक हो जाएगी।

स्वास्थ मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना से राज्य के साढ़े 15 लाख परिवारों को लाभ मिला है। हरियाणा सरकार ने इस योजना का दायरा बढ़ाते हुए चिरायु हरियाणा योजना लागू की है। अब प्रदेश के लगभग साढ़े 29 लाख परिवारों को इन योजनाओं के तहत लाभ मिल रहा है। नागरिकों के स्वास्थ्य परीक्षण हेतु निरोगी हरियाणा योजना के तहत नागरिकों के 25 प्रकार के टेस्ट किए जाते हैं।

रविवार को नरवाना के थाने में पुलिस कर्मचारियों को सस्पेंड करने के बाद उन्होंने चेतावनी भरे लहजे में कहा कि सही से ड्यूटी न करने वाले कर्मचारियों पर सख़्त कार्रवाई की जाएगी। पूरे प्रदेश से एक रिपोर्ट मंगवाई गई है। एक साल से ज्यादा समय से जितनी भी एफआईआर व फाइल पेंडिंग है, उनकी समीक्षा के उपरांत लापरवाही करने वाले पुलिस कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

इसके उपरांत स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने भाजपा नेता डॉक्टर योगेश बिदानी के आवास पर आयोजित सार्वजनिक कार्यक्रम में भी शिरकत की और पार्टी कार्यकर्ताओं से मुलाकात की।

इस अवसर पर हरियाणा विधानसभा के डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा, सार्वजनिक उपक्रम ब्यूरो के चेयरमैन सुभाष बराला, मेयर गौतम सरदाना सहित अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment