Breaking

Saturday, May 6, 2023

युवराज, मुनमुन-युविका मामले की जांच SIT करेगी:हिसार कोर्ट में SP क्राइम ने दिया शपथ पत्र; IPS अफसर हामिद अख्तर करेंगे लीड

युवराज, मुनमुन-युविका मामले की जांच SIT करेगी:हिसार कोर्ट में SP क्राइम ने दिया शपथ पत्र; IPS अफसर हामिद अख्तर करेंगे लीड
हिसार : पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह, टीवी अभिनेत्री मुनमुन दत्ता उर्फ बबीता जी तथा फिल्म अभिनेत्री युविका चौधरी द्वारा जाति सूचक अपमानजनक टिप्पणी मामले में हिसार के एडिशनल सेशन जज विवेक सिंगल की विशेष कोर्ट में SP क्राइम पंचकूला सुरेश कुमार ने शपथ पत्र पेश किया।

शपथ पत्र में कोर्ट को बताया गया है कि हिसार की विशेष अदालत के नोटिस के बाद ADGP क्राइम ने 7 मार्च 2023 के आदेश के बाद रजत कल्सन द्वारा उपरोक्त सेलिब्रिटीज के खिलाफ दर्ज कराए गए तीनों मामलों की जांच के लिए विशेष जांच टीम गठित कर दी है।
*IPS हामिद अख्तर करेंगे लीड*

विशेष जांच टीम को क्राइम ब्रांच के DIG हामिद अख्तर लीड करेंगे तथा इस जांच टीम में उनके साथ ASP अमित दहिया, DSP ललित कुमार व इंस्पेक्टर रविंद्र कुमार भी सहयोग करेंगे।

शपथ पत्र में कहा गया है क्योंकि SIT के अध्यक्ष IPS अफसर हामिद अख्तर कर्नाटक चुनाव में ऑब्जर्वर के तौर पर डेप्यूट किए गए हैं इसलिए मामले की अंतिम जांच रिपोर्ट पेश करने में देरी हो रही है। शपथ पत्र में यह कहा गया है कि विभाग द्वारा जानबूझकर देरी नहीं की जा रही है।
*लैब से रिपोर्ट नहीं मिली*

शपथ पत्र में अंतिम जांच रिपोर्ट पेश न करने का कारण यह भी बताया गया है कि तीनों मामलों की वीडियो की जांच सेंट्रल फॉरेंसिक साइंस लैबोरेट्री द्वारा की जा रही है जिसकी रिपोर्ट अभी तक क्राइम ब्रांच विभाग को प्राप्त नहीं हुई है।

अदालत में क्राइम ब्रांच के एसपी सुरेश कुमार द्वारा पेश किए गए शपथ पत्र का विरोध करते हुए शिकायतकर्ता व वकील रजत कल्सन ने कोर्ट को कहा कि इन मामलों को दर्ज हुए 2 साल से अधिक हो चुके हैं तथा किसी भी फॉरेंसिक साइंस लैबोरेट्री की रिपोर्ट दो या तीन महीने के अंदर पुलिस या अदालत को प्राप्त हो जाती है।
लेकिन इन मामलों में मुकदमे के अपराधियों के सेलिब्रिटी स्टेटस के कारण व उन्हें फायदा पहुंचाने की नीयत से जानबूझकर देरी की जा रही है। देश की सर्वोच्च अदालत तथा माननीय हाईकोर्ट के कई फैसलों में कहा गया है कि ट्रायल कोर्ट जांच एजेंसी को तयशुदा समय में अंतिम रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दे सकती है, उन्होंने अदालत से मांग की कि इन मामलों में भी जांच एजेंसी को तीनों आरोपी के खिलाफ अंतिम रिपोर्ट पेश करने के आदेश जारी किए जाएं।

इसके बाद अदालत ने शिकायतकर्ता व वकील रजत कल्सन को शपथ पत्र का जवाब पेश करने और मौजूदा मामले में बहस करने के लिए 9 मई की तारीख दी है।
*हांसी में एससी-एसटी एक्ट के तहत दर्ज है मामला*

गौरतलब है कि उपरोक्त सिलेब्रिटीज के खिलाफ वकील रजत कल्सन ने थाना शहर हांसी में एससी एसटी एक्ट के तहत मुकदमे दर्ज कराए थे। जिसमें तीनों आरोपी माननीय पंजाब हरियाणा हाई कोर्ट से अंतरिम बेल पर हैं जिनकी औपचारिक गिरफ्तारी हो चुकी है तथा वे जांच में शामिल भी हो चुके हैं। अब केवल अदालत में अंतिम रिपोर्ट पेश करना बाकी है जिसके बाद तीनों सेलिब्रिटीज के खिलाफ हिसार की विशेष अदालत ने नियमित रूप से मुकदमा चलना शुरू हो जाएगा।

No comments:

Post a Comment