Breaking

Sunday, June 11, 2023

*मुख्यमंत्री मनोहर लाल कुछ देर बाद पहुंचेंगे सोनीपत:अंतरराष्ट्रीय मंडी में 2600 करोड़ के कार्यों का करेंगे शुभारंभ; महिलाएं-पुरुष पहुंचे, पंडाल फुल*

*मुख्यमंत्री मनोहर लाल कुछ देर बाद पहुंचेंगे सोनीपत:अंतरराष्ट्रीय मंडी में 2600 करोड़ के कार्यों का करेंगे शुभारंभ; महिलाएं-पुरुष पहुंचे, पंडाल फुल*
अंतरराष्ट्रीय मंडी में 2600 करोड़ के कार्यों का करेंगे शुभारंभ; महिलाएं-पुरुष पहुंचे, पंडाल फुल|
सीएम मनोहर लाल के कार्यक्रम में पहुंचे पुरुष और महिलाएं।
हरियाणा के सीएम मनोहर लाल कुछ देर बाद सोनीपत पहुंचने वाले हैं। वे गन्नौर में जीटी रोड के साथ 537 एकड़ में एशिया की सबसे बड़ी अंतरराष्ट्रीय फल, फूल एवं बागवानी मार्केट में 2600 करोड़ रुपए से कराए जाने वाले कार्यों का शुभारंभ करेंगे। बाद में जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

कड़ी सुरक्षा के बीच लोगों को कार्यक्रम में एंट्र
कड़ी सुरक्षा के बीच लोगों को कार्यक्रम में एंट्री।
सीएम के कार्यकम में आम जन पहुंचना शुरू हो गए हैं। समारोह स्थल पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। सीएम मंडी में विकास कार्यों का शिलान्यास करने के बाद लोगों को संबोधित करेंगे। कृषि मंत्री जेपी दलाल, सांसद रमेश कौशिक के अलावा अन्य मंत्री व विधायक कार्यक्रम में पहुंचेंगे।
सीएम के कार्यक्रम में उपस्थित लोग।
अन्य जिलों के प्रोजेक्ट का भी शिलान्यास

सीएम मनोहर लाल गन्नौर से ही अन्य कई जिलों के प्रोजेक्ट का भी शिलान्यास करेंगे। इसमें वेजिटेबल मार्केट बहल भिवानी, न्यू अनाज मंडी भिवानी लोहारू, द लॉक मेंट ऑफ मुनक परचेज सेंटर व सब यार्ड करनाल, सिरसा में अनाज मंडी ,सब्जी मंडी, लाखर मंडी के डेवलपमेंट कार्य, परचेज सेंटर गांव कनवर पुरा सिरसा व शेरपुरा सिरसा में परचेज सेंटर का शिलान्यास करेंगे।

बता दें कि करीब 10 साल से इस भारतीय अंतर्राष्ट्रीय बागवानी मार्केट (आईआईएचएम) को लेकर काम चल रहा है, लेकिन एशिया की सबसे बड़ी अंतरराष्ट्रीय फल, फूल एवं बागवानी मार्केट का निर्माण सिरे नहीं चढ़ पा रहा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल आज यहां कार्यों को गति देने आ रहे हैं।

अंतरराष्ट्रीय मार्केट में ये सुविधाएं
1200 दुकानें एयर कंडीशनिंग के साथ 3 शेड
सामग्री प्रबंधन निपटान, साफ-सफाई, ई-नीलामी आदि के लिए मॉडर्न सुविधाएं
8120 वर्गमीटर क्षेत्र में किसान विश्राम गृह
40055 वर्गमीटर क्षेत्र में कोल्ड स्टोरेज राइपिनिंग चेंबर
26.815 वर्गमीटर क्षेत्र में धुलाई वेडिंग टाई जन और पैक हाउस की सुविधा
20,500 वर्गमीटर क्षेत्र में प्रोसेसिंग यूनिट्स, दुकानें, कार्यालय, मार्केट और वेयरहाउस की सुविधा
मार्केट में सीएम के प्रोग्राम की तैयारियों का जायजा लेने आए कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कहा कि यहां 30-40 हजार करोड़ रुपए का कारोबार होगा। हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा
मार्केट में सीएम के प्रोग्राम की तैयारियों का जायजा लेने आए कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कहा कि यहां 30-40 हजार करोड़ रुपए का कारोबार होगा। हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा।
अंतर्राष्ट्रीय बागवानी मार्केट में होंगे ये काम
IIHM में करीब 2600 करोड़ रुपए की लागत से कई काम होने हैं, जिनका शुभारंभ रविवार को सीएम करेंगे। यहां लगभग डेढ़ दर्जन नये शेड बनाये जाएंगे। विशेष रूप से फूल मार्केट, मत्स्य मार्केट व किसानों के लिए अलग से शेड की योजना है। हरियाणा इंटरनेशनल होर्टिकल्चर मार्केटिंग कॉर्पोरेशन (एचआईएचएमसी) के निदेशक टीएल सत्यप्रकाश ने कहा कि यहां बहुत सारी सुविधाएं उपलब्ध कराने की तैयारी है।

मार्केट परिसर में किसानों के लिए विश्राम गृह का निर्माण भी किया जाएगा। साथ ही रिटेल जोन विकसित होगा। इसमें मोबाइल रिटेलिंग, मार्केटिंग व्हील, मिनी स्टॉल्स, बूथ, स्टोर और ख्याति प्राप्त ब्रांड्स की दुकानें शामिल रहेंगी। परिसर में कैब सर्विस और टैक्सी स्टैंड की व्यवस्था भी की जाएगी। यहां वर्कशॉप (सर्विस स्टेशन) तथा संस्थानों के लिए जगह की उपलब्धता व बिल्डिंग निर्माण, पुलिस स्टेशन व फायर स्टेशन तथा डोरमैट्री और कर्मचारी आवास भी बनेंगे।
एचआईएचएमसी के निदेशक टीएल सत्यप्रकाश व्यवस्था का जायजा लेते हुए।
2014 में हुआ था शिलान्यास

दिल्ली-करनाल जीटी रोड पर सोनीपत के गन्नौर में नेशनल हाईवे-44 पर स्थित अंतरराष्ट्रीय फल एवं फूल सब्जी बागवानी मार्केट प्रदेश वासियों के लिए सपना बनी हुई है। इसका शिलान्यास वर्ष 2014 में कांग्रेस राज में राहुल गांधी ने किया था। अब करीब 10 साल हाेने को हैं, लेकिन इसके काम अधर में लटके हैं। 2020 में काम शुरू होना था, लेकिन तक टेंडर रद्द कर दिया गया।

अब एक बार फिर आस जताई जा रही है कि मंडी का निर्माण कार्य पूरा होगा। 11 जून को मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर मंडी में विकास कार्यों की आधारशिला रखेंगे।
2 साल में निर्माण होगा पूरा

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री दलाल ने कहा कि आईआईएचएम पिछले लंबे समय की परियोजना है, जिसे अब सुचारु रूप से संचालित किया जाएगा। इसके लिए 2600 करोड़ रुपए का टेंडर किया गया है। विभिन्न कार्य किये जायेंगे। इन कार्यों का शुभारंभ करने के लिए स्वयं मुख्यमंत्री मनोहर लाल आयेंगे। कार्यों को पूर्ण करने की समयावधि 2 वर्ष की रखी गई है। उन्होंने कहा कि मंडी शुरू होने पर यहां 30-40 हजार करोड़ रुपए का कारोबार होगा। साथ में हजारों लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

No comments:

Post a Comment