Breaking

Thursday, June 8, 2023

डिप्टी सीएम का हिसार-दिल्ली एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी पर फोकस

डिप्टी सीएम का हिसार-दिल्ली एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी पर फोकस
चंडीगढ़ - हरियाणा सरकार ने ‘हरियाणा रेल इंफ्रास्ट्रक्चर डिवलेपमैंट कारपोरेशन’ के तहत प्रस्तावित बड़े प्रोजेक्टस को स्पीड अप कर दिया है। उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने आज यहां ‘हरियाणा रेल इंफ्रास्ट्रक्चर डिवलेपमैंट कारपोरेशन’ के प्रमुख प्रोजेक्टस को लेकर संबंधित अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता की और कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि केंद्र सरकार से संबंधित रेलवे, सडक़ और एविएशन के जो भी कार्य पैंडिंग हैं उनका फॉलोअप करें ताकि प्रस्तावित प्रोजेक्ट निर्धारित एवं लक्षित अवधि में पूरे हो सकें।

हरियाणा रेल इंफ्रास्ट्रक्चर डिवलेपमैंट कारपोरेशन’ के अधिकारियों ने डिप्टी सीएम श्री दुष्यंत चौटाला को अवगत करवाया कि हिसार एयरपोर्ट व दिल्ली के इंदिरा गांधी हवाई अड्डे के बीच बिछाई जाने वाली रेलवे लाईन के प्रोजेक्ट के प्रस्ताव को अंतिम रूप दे दिया गया है। करीब 35 किलोमीटर लंबी इस लाइन पर लगभग 1215 करोड़ की लागत आने की उम्मीद है।

डिप्टी सीएम ने हिसार-दिल्ली एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी पर विशेष फोकस देने के निर्देश देते हुए कहा कि यह राज्य सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट है और वह इसको वह जल्द से जल्द पूरा करवाना चाहते हैं। हिसार को एविशन हब बनाने में  सुपर फास्ट रेलवे ट्रैक एक महत्वपूर्ण कड़ी साबित होगा। उन्होंने कहा कि यह प्रोजेक्ट पूरा होने पर हिसार व दिल्ली हवाई अड्डे के बीच की दूरी 160 मिनट में तय होगी, जिसको हांसी, रोहतक, झज्जर, फरुखनगर व गढ़ी हसरू होते हुए दिल्ली एयरपोर्ट के साथ जोड़ा जाएगा। इस प्रोजेक्ट में गढ़ी हसरू तक 11 किलोमीटर तक पहले से मौजूद रेलवे लाइन को डबल लाइन में बदलना प्रस्तावित है। इसी प्रकार, 24 किलोमीटर नई डबल लाइन फरूखनगर-झज्जर तक, झज्जर रोहतक के बीच 37 किलोमीटर  सिंगल लाइन, रोहतक हांसी के बीच सिंगल लाइन 68 किलोमीटर और हांसी से महाराजा अग्रसेन हवाई अड्डा हिसार तक 25 किलोमीटर रेलवे लाइन बननी है। यह नया रेलवे ट्रैक बिछने से आम जन को काफी लाभ मिलेगा।

डिप्टी सीएम ने आरबिटल रेल कारिडोर प्रोजेक्ट के बारे में भी अपडेट लिया। अधिकारियों ने बताया कि रेलवे लाइन बिछाने के लिए जमीन उपलब्ध करवाने के काम ने गति पकड़ ली है। इस प्रोजेक्ट की अनुमानित लागत करीब पांच हजार छह सौ करोड़ से अधिक संभावित है और यह पलवल, गुडग़ांव, नुंह, झज्जर होते हुए सोनीपत तक जाएगा।
 
बैठक में कुरूक्षेत्र में एलिवेटिड रोड को लेकर भी अधिकारियों ने प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए बताया कि यह प्रोजेक्ट 2024 के मध्य तक पूरा हो जाएगा। डिप्टी सीएम ने अधिकारियों को जींद में रेलवे बाईपास की संभावना तलाशने के भी निर्देश दिए।
 
बहादुरगढ़ में एलिवेटिड रेलवे ट्रैक की भी बैठक में विस्तार से चर्चा की गई।
 
इस अवसर पर वित्त एवं योजना विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अनुराग रस्तोगी समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment