Breaking

Thursday, June 1, 2023

*हिसार में मुआवजे को लेकर घेराव:किसानों ने लघु सचिवालय गेट पर ट्रैक्टर-ट्रॉली खड़ी कर लगाया स्थाई धरना*

*हिसार में मुआवजे को लेकर घेराव:किसानों ने लघु सचिवालय गेट पर ट्रैक्टर-ट्रॉली खड़ी कर लगाया स्थाई धरना*
हरियाणा के हिसार में लघु सचिवालय के समक्ष किसानों ने स्थाई डेरा डाल दिया है। पगड़ी संभाल जट्टा की टीम ट्रैक्टर-ट्रॉलियां लेकर पहुंची। किसानों के ट्रैक्टर-ट्रॉलियों को देखकर प्रशासन ने गेट बंद कर दिया। किसानों ने गेट से लेकर सड़क तक ट्रैक्टर-ट्रॉलियों की लंबी लाइन लगा दी। मुख्य गेट को पूरी तरह से बंद कर दिया।

गेट पर खड़े ट्रैक्टर।
सरसों खरीद बंद करने पर भी नाराजगी
किसानों ने फसल बीमा संबंधित पॉलिसी को रिवर्ट करने और किसानों को अब तक मुआवजा न मिलने को लेकर प्रदर्शन किया। इस दौरान किसानों ने ऐलान किया कि जब तक किसानों को मुआवजा नहीं मिलता, जब तक उनका लघु सचिवालय में पक्का मोर्चा जारी रहेगा।
किसानों ने इस बीच सरसों की खरीद बंद करने पर भी नाराजगी जाहिर की। किसान नेता संदीप बैनीवाल, संदीप धीरणवास ने कहा कि जब तक मुआवजे की राशि जारी नहीं होगी, तब तक किसान नहीं हटेंगे।गेट सचिवालय पर किसानों का जमावड़ा
29 हजार फॉर्म किए गए रिवर्ट
डीएसपी कप्तान सिंह ने किसानों की संख्या को देखकर मोर्चा संभाला। किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए वज्र वाहन तैनात कर दिए गए। किसानों ने बताया कि जिले के करीब 29 हजार किसानों के फॉर्म में कमी निकालते हुए बीमा कंपनी ने उन्हें रिवर्ट कर दिया है। फसलों का मुआवजा न मिलने से किसानों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

किसानों ने आरोप लगाए कि शिकायत करने पर संबंधित बीमा कंपनी के अधिकारियों को प्रशासनिक अधिकारियों ने तलब किया तो उन्होंने एक ऐसे कर्मी को भेज दिया, जो बातचीत ही नहीं कर सकता था।

No comments:

Post a Comment