Breaking

Sunday, July 2, 2023

*दिल्ली-रेवाड़ी-जयपुर ट्रैक को अपग्रेड कर 130 किमी प्रति घंटा की जाएगी ट्रेनों की गति*

*दिल्ली-रेवाड़ी-जयपुर ट्रैक को अपग्रेड कर 130 किमी प्रति घंटा की जाएगी ट्रेनों की गति*
रेवाड़ी रेलवे की तरफ से तकनीकी और इंफ्रा में सुधार करके कुछ समय में दिल्ली-रेवाड़ी-जयपुर सेक्शन पर भी ट्रेनों की रफ्तार को 130 किलोमीटर प्रति घंटा तक किए जाने की तैयारी की जा रही है। इसकी शुरूआत रेलवे ने अजमेर मंडल में होने के बाद अजमेर से पालनपुर सेक्शन पर रफ्तार को बढ़ा दिया गया है। इसके बाद शेष सेक्शन में भी सुधार किए जाने की शुरूआत की जाएगी। दिल्ली-रेवाड़ी-जयपुर से होते हुए गुजरात और महाराष्ट्र तक जाने वाला रेलवे का यह सेक्शन सबसे व्यस्ततम रूटों में है।

फिलहाल इस सेक्शन पर 170 से भी अधिक ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। वंदे भारत भी इस ट्रैक पर आ चुकी है और अन्य स्पेशल ट्रेनों की भी संख्या लगातार बढ़ाई जा रही है। ऐसे में इस सेक्शन पर ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाए जाने को लेकर रेलवे की तरफ से लगातार सुधार किए जा रहे हैँ। इसी के तहत रेलवे की तरफ सालों से पहले इस सेक्शन के लिए गोल्डन कॉरिडोर प्रोजेक्ट भी तैयार किया गया था जिसके तहत इस सेक्शन पर ट्रेनों की रफ्तार को 130 किलोमीटर प्रति घंटा से अधिक करने की योजना है।

इसी के तहत अब रेलवे की तरफ से अजमेर से पालनपुर सेक्शन के लगभग 350 किलोमीटर रूट का अपग्रेडेशन करके यहां पर ट्रेनों की रफ्तार को 130 किलोमीटर प्रति घंटा कर दिया गया है। इसके लिए रेलवे सुरक्षा आयुक्त का ट्रायल होने और सीआरएस का सेफ्टी प्रमाण-पत्र मिलने के पश्चात अब जयपुर मंडल में यह कार्य किए जाने की तैयारी की जा रही है। वंदे भारत की रफ्तार अभी कम रेलवे प्रशासन की तरफ से अजमेर से दिल्ली कैंट के बीच संचालित वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन किया जा रहा है।

इस ट्रेन की रफ्तार 130 किमी प्रति घंटा तक है लेकिन अभी उसके अनुरूप ट्रैक नहीं होने की वजह से यह 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से ही चलाई जा रही है। ऐसे में अभी भी यह ट्रेन अजमेर से दिल्ली तक का सफर पूरा करने में लगभग 6 घंटे का समय लेती है। ट्रैक अपग्रेड होने के पश्चात इसकी रफ्तार में सुधार होगा जिससे इसकी रफ्तार भी 130 किमी प्रति घंटा तक हो जाएगी। इलेक्ट्रिक सेक्शन होने के पश्चात बढ़ी रफ्तार दिल्ली-रेवाड़ी-जयपुर का यह रूट अजमेर तक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक हो चुका है जिसके बाद इस रूट पर अधिकतर ट्रेनें इलेक्ट्रिक इंजन से संचालित की जा रही है।

इलेक्ट्रिक इंजनों की रफ्तार 70 से 90 किलोमीटर प्रति घंटा तक जबकि पैसेंजर ट्रेनों के इलेक्ट्रिक इंजनों की रफ्तार अभी 70 किलोमीटर प्रति घंटा तक है। रेलवे का प्रयास इस रफ्तार को बढ़ाकर 110 किमी प्रति घंटा से 130 तक किए जाने की तैयारी है। इसके लिए सबसे जरूरी है कि ट्रैक को इस रफ्तार के अनुरूप तैयार किया जाए। इसकी शुरूआत अजमेर मंडल में की गई जिसका ट्रायल पूरी तरह से सफल होने के बाद अब शेष सेक्शन को अजमेर से दिल्ली तक इसी तर्ज पर अपग्रेड किया जाएगा।

शेष सेक्शन भी प्राथमिकता में,जल्द होगा अपग्रेड, प्रक्रिया को दे रहे अंतिम रूप : डीआरएम अजमेर से पालनपुर सेक्शन को अपग्रेड करके वहां ट्रेनों की रफ्तार बढ़ा दी गई है। अब शेष अजमेर से दिल्ली तक का सेक्शन भी रेलवे की प्राथमिकता में शामिल है और इस पर भी जल्द कार्य कराया जाना है। इसके लिए सभी प्रक्रियाओं को अंतिम रूप दिया जा रहा है। -नरेंद्र, डीआरएम, उत्तर-पश्चिम रेलवे मंडल जयपुर

No comments:

Post a Comment