Breaking

Wednesday, July 5, 2023

हरियाणा के सहकारिता मंत्री ने शिशु निकेतन की दो नन्ही बच्चियों की विधिवत रूप से गोद प्रक्रिया पूरी कर नये परिवारों को सौंपी जिम्मेवारी

हरियाणा के सहकारिता मंत्री ने शिशु निकेतन की दो नन्ही बच्चियों की विधिवत रूप से गोद प्रक्रिया पूरी कर नये परिवारों को सौंपी जिम्मेवारी
चंडीगढ़ - हरियाणा के सहकारिता, जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री डा.बनवारी लाल ने आज पंचकूला सेक्टर 15 के शिशु निकेतन की दो नन्हीं बच्ची गायत्री व आयत की विधिवत रूप से गोद प्रक्रिया पूरी कर परवरिश के लिए नये परिवारों को जिम्मेवारी सौंपी।

सहकारिता एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद वर्ष 1971 से राज्य के हर जिले में सफलतापूर्वक कार्य कर रहा है। विशेषकर मानसिक रूप से आपेक्षित बच्चों स्वावलम्बी एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्कूल भी चलाए जा रहे है और इनमें मोमबत्ती बनाना, ग्रिटिंग कार्ड, केन की कुर्सियां बनाना, चाक बनाने की कला बच्चों को सिखाई जा रही हैं।

डा. बनवारी लाल ने कहा कि राज्य बाल कल्याण परिषद के अंतर्गत कार्य कर रहे  सेक्टर 15 पंचकूला के शिशु निकेतन स्कूल में जन्म से लेकर 6 वर्ष तक के समाज से आपेक्षित बच्चों का अच्छे ढंग से पालन पोषण किया जा रहा है। हरियाणा सरकार का मुख्य उद्देश्य समाज से आपेक्षित बच्चों को घर की तरह सुविधाएं, मनोरंजन व उनका पालन पोषण कर नये परिवारों से जोड़ना और पढ़ा लिखाकर योग्य बनाना हैैैं।

उन्होने आज लगभग तीन साल की गायत्री को अमेरिका के मिशिगन राज्य के वेस्ले जॉर्ज और कलसी सबरीना नाम के दंपति को कानूनी रूप से गोद प्रक्रिया पूरी कर सौंपा। इसके साथ ही चार महीने की दूसरी बच्ची आयत को न्यू चंडीगढ के एक परिवार को विधिवत रूप से गोद प्रक्रिया पूरी कर सौंपा। उन्होंने आशा जताई कि शिशु निकेतन की बच्चियों का अब स्पेन, अमेरिका, आस्ट्रेलिया व कनाडा के परिवारों में अच्छे ढंग से पालन पोषण होगा।

सहकारिता मंत्री ने शिशु निकेतन के सभी कमरों का दौरा किया और बच्चों को दी जा रही सुविधाओं बारे विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने बताया कि शिशु निकेतन के बच्चों का विदेशों में पालन पोषण होना यह सब हरियाणा राज्य बाल विकास परिषद की मानद सचिव और उनकी टीम की मेहनत का परिणाम है।

इस अवसर पर हरियाणा राज्य बाल विकास परिषद की मानद सचिव रंजीता मेहता की शिशु निकेतन में एयर कंडीशन लगवाने की मांग को बनवारी लाल ने जल्द से जल्द पूरा करने का आश्वासन दिया।

इस अवसर पर वरिष्ठ बाल कल्याण अधिकारी ओपी मेहरा, जिला बाल कल्याण अधिकारी भगत सिंह, शिशु निकेतन के इंचार्ज मिलन पंडित, अमृत कौर , शिवानी तथा अन्य कर्मचारी भी मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment