Breaking

Sunday, August 13, 2023

हरियाणा में ग्राम सचिवों को झटका:वापस लिया जाएगा पंचायतों का चार्ज; ‌BDPO देखेंगे काम; गरीब परिवारों को मिलेंगे प्लाट

हरियाणा में ग्राम सचिवों को झटका:वापस लिया जाएगा पंचायतों का चार्ज; ‌BDPO देखेंगे काम; गरीब परिवारों को मिलेंगे प्लाट
हरियाणा सीएम मनोहर लाल।

हरियाणा सरकार ने ग्राम सचिवों को बड़ा झटका दिया है। CM मनोहर लाल ने ग्राम सचिवों से पंचायतों का लेखा-जोखा वापस लेने के निर्देश दिए हैं। अब खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी (BDPO) इनका काम देखेंगे। सीएम ने यह घोषणा यमुनानगर में जनसंवाद के दौरान की।

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरह मुख्यमंत्री आवास योजना भी शुरू करने का ऐलान किया। सीएम ने कहा कि राज्य के जिन शहरों में गरीब परिवारों के पास अपने मकान नहीं है उन्हें प्लाट या फ्लेट मुहैया करवाने के लिए सर्वे किया जाएगा। इस आवास योजना के तहत एक लाख परिवारों को लाभ दिया जाएगा।

31 अगस्त तक जारी होगी तीसरी किस्त
CM ने बताया कि हरियाणा के जिन परिवारों को PM आवास योजना शहरी की 50 हजार रुपए की तीसरी किस्त नहीं मिली है वह 31 अगस्त तक जारी कर दी जाएगी। इससे लगभग 15 हजार परिवारों को फायदा होगा। उन्होंने बताया कि योजना के तहत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में आवास बनाने के लिए 898 करोड़ रुपए की राशि प्रदान की गई है।
हरियाणा में 67649 आवास बनेंगे
उन्होंने बताया कि पीएम आवास योजना शहरी के तहत 67649 मकान बनाए जाएंगे, जिसमें से 14939 मकान बनवाए जा चुके हैं। 15356 मकान निर्माणाधीन है। इन पर 522 करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता सीधे लाभार्थियों के खाते में भेजी गई है। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र के लिए 2.50 लाख रुपए की आर्थिक सहायता 3 किस्तों में दिए जाने का प्रावधान है।
इसके अलावा 2138 पुराने मकानों के विस्तार के लिए भी 32 करोड़ रुपए की राशि प्रदान की गई है। मकान विस्तार के लिए 3 किस्तों में 1.50 लाख रुपए की दिए जाने का प्रावधान है।
29440 मकानों के निर्माण की मंजूरी
CM ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में 29440 मकानों का निर्माण करने की स्वीकृति प्रदान की गई है, जिनमें से 26318 मकान बनवाए जा चुके हैं। इनके लिए 376 करोड़ रुपए की मदद की गई है। इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र में 1.38 लाख रुपए की राशि 3 किस्तों में लाभार्थी के सीधे खाते में भेजी जाती है। इससे निर्माण कार्य करने वालों को रोजगार मिलता है और बिल्डिंग मटेरियल बेचने वालों का कारोबार बढ़ता है।

No comments:

Post a Comment