Breaking

Saturday, September 16, 2023

15 से 30 सितम्बर तक निकाली जाएगी अमृत कलश यात्रा - संजीव कौशल

15 से 30 सितम्बर तक निकाली जाएगी अमृत कलश यात्रा - संजीव कौशल

सभी गांवों एवं वार्डो से एकत्र की जाएगी मिट्टी
चण्डीगढ, 15 सितंबर- हरियाणा के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव के दौरान 15 से 30 सितम्बर तक अमृत कलश यात्रा निकाली जाएगी। इसके तहत राज्य के सभी गांवों से मिट्टी एकत्र कर खण्ड, राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर ले जाई जाएगी।

मुख्य सचिव आज आजादी का अमृत महोत्सव के समापन समारोह में मेरी माटी मेरा देश अभियान के सम्बंध में आयोजित बैठक  की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में सभी जिलों के उपायुक्त, एमसी, डीएमसी, सीईओ जिला परिषद ने वीसी के माध्यम से ऑनलाइन जुड़े ।

मुख्य सचिव ने कहा कि  अमृत कलश यात्रा अभियान के दौरान सभी गांवों, नगर परिषदों एवं नगर निगमों के सभी वार्डों से मिट्टी यात्रा चार चरणों में शुरू की जाएगी। पहले चरण में सभी गांवों, दूसरे चरण में सभी खण्डों, तीसरे चरण में राज्य स्तर तथा चतुर्थ चरण में राष्ट्रीय स्तर पर मिट्टी ले जाई जाएगी। उन्होंने कहा कि यह देश व राज्य की संस्कृति और सम्मान का प्रतीक है। इसलिए एक उत्सव के रूप में ढोलक, नगाड़ों एवं अन्य वादयंत्रों के साथ यात्रा को चलाया जाएगा और मिट्टी लेते समय गांवों एवं वार्डो में पांच प्रण की शपथ करवाई जाएगी।

राज्य के 143 खण्डों एवं 90 एमसी से एकत्र होगी मिट्टी

मुख्य सचिव ने कहा कि मिट्टी यात्रा में गांवों एवं वार्डो से कलश में मिट्टी ली जाएगी और उस मिट्टी को ब्लॉक स्तर पर लाया जाएगा। इसी प्रकार राज्य के 143 खण्डों एवं 90 नगर पालिका एवं नगर परिषदों से मिट्टी लेकर कर्तव्य पथ दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम में ले जाया जाएगा। इसके लिए 233 कलश सरकार की ओर से उपलब्ध करवाए जाएगें।

28 से 30 अक्तूबर तक नई दिल्ली में आयोजित होगा राष्ट्रीय स्तर का कार्यक्रम  

मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव एवं महानिदेशक सूचना, जन सम्पर्क एवं भाषा तथा संस्कृति विभाग डा. अमित अग्रवाल ने विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि गांवों के बाद खण्ड स्तर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएगें और इनमें वीर एवं बहादुरों को सम्मानित किया जाएगा। इन कार्यक्रमों में विशेषकर महिलाओं, वॉलिंटियर, एनएसएस, एनवाईके, एनसीसी, भारत स्काउट एण्ड गाईड, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को शामिल किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 22 से 27 अक्टूबर के बीच राज्य स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इसके बाद से वॉलिंटियर 28 से 30 अक्टूबर तक कर्तव्य पथ पर नई दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम में कलश लेकर जाएगें। जहां इस मिट्टी से वीरों को समर्पित अमृत वाटिका बनाई जाएगी। नई दिल्ली में राष्ट्रीय स्तर के इस कार्यक्रम में 7297 खण्डों एवं 500 से अधिक नगरपालिका एवं नगर परिषदों के लगभग 75 हजार जनप्रतिनिधि भाग लेंगे। इस राष्ट्रीय कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी पांच प्रण की शपथ दिलवाएंगे और अमृत वाटिका का लोकार्पण तथा अमृत कलश रैली को फ्लेग ऑफ करेंगे।  

इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अनिल मलिक, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री वी उमाशंकर, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव एवं महानिदेशक सूचना, जन सम्पर्क एवं भाषा तथा संस्कृति विभाग डा. अमित अग्रवाल, निदेशक ग्रामीण विकास श्री जयकिशन आभीर, अतिरिक्त निदेशक सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा तथा संस्कृति विभाग कुलदीप सैनी सहित कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment