Breaking

Monday, October 30, 2023

आंध्र प्रदेश में टकराईं तीन ट्रेनें, छह की मौत और सैकड़ों घायल; केंद्र ने मुआवजे का किया एलान

आंध्र प्रदेश में टकराईं तीन ट्रेनें, छह की मौत और सैकड़ों घायल; केंद्र ने मुआवजे का किया एलान
आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले में विशाखापट्टनम से रायगढ़ जा रही एक पैसेंजर ट्रेन रविवार की शाम को पटरी से उतर गई। इस हादसे में छह की मौत हो गई जबकि सैकड़ों घायल हैं जिन्हें इलाज के लिए पास के अस्पताल भेजा जा रहा है। हादसे को लेकर पूर्व तटीय रेलवे की तरफ से हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है।
आंध्र प्रदेश में रविवार को तीन ट्रेनों की भीषण टक्कर हो गई, जिसमें अबतक छह यात्रियों के मारे जाने की सूचना है। दुर्घटना आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिला स्थित कंटाकापाली व आलामंडा स्टेशन के बीच की है, जिसमें सैंकड़ों यात्री घायल हो गए हैं। 
*रेल हादसे की फोटो*

जानकारी के मुताबिक, एक ही ट्रैक पर ओडिशा आ रही दो यात्री ट्रेन के बीच बीच टक्कर हो गई है। दुर्घटना का अनुमान इस बात से लगाया जा सकता है कि टक्कर के बाद यात्री ट्रेनों के डिब्बे छिटक कर दूसरी पटरी पर गिरे। उसी समय दूसरी ट्रैक पर आ रही मालगाड़ी की चपेट में यात्री ट्रेन के डिब्बे आ गए। 
*PM मोदी ने की रेल मंत्री से की बात*

बकौल पीएमओ, प्रधानमंत्री मोदी ने रेल मंत्री ने अश्विनी वैष्णव से बात कर स्थिति का जायजा लिया। पीएमओ ने बताया कि अधिकारी प्रभावित लोगों को हरसंभव सहायता प्रदान कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की और घायलों के जल्द ठीक होने की प्रार्थना की। 
*प्रसाशन द्वारा जारी किये नम्बर*

*पटरी से उतरा पैसेंजर ट्रेन का इंजन*
प्राप्त जानकारी के मुताबिक विशाखापत्तनम-पलासा पैसेंजर ट्रेन विशाखापत्तनम से अपने निर्धारित समय पर रवाना हुई। वहीं, विशाखापत्तनम-रायगड़ा पैसेंजर ट्रेन 15 मिनट बाद रवाना हुई। विशाखापत्तनम-पलासा पैसेंजर ट्रेन कांटकापाली व अलमांडा स्टेशन से 200 मीटर की दूरी पर खड़ी थी। इसी दौरान इसी ट्रैक पर आ रही विशाखापत्तनम-रायगडा पैसेंजर ट्रेन को टक्कर मार दी। इस टक्कर से विशाखापत्तनम-पलासा पैसेंजर ट्रेन के दो डिब्बे पटरी से उतर गए। विशाखापत्तनम-रायगड़ा पैसेंजर ट्रेन का इंजन भी पटरी से उतर गया। प्राप्त खबर के अनुसार अब तक छह यात्रियों की मौत हो चुकी है, जबकि कई अन्य घायल हैं।
*राहत एवं बचाव कार्य जारी*

दुर्घटना के बाद स्थानीय लोग बचाव कार्य में जुट गए, जबकि सूचना मिलते ही बचाव दल भी मौके पर पहुंच गया। रात के अंधेरे में रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। बचाव टीम ने गंभीर रूप से घायलों को विशाखापत्तनम मेडिकल कॉलेज-अस्पताल में भर्ती कराया है। आंध्र प्रदेश सरकार भी सभी प्रकार की सुविधा मुहैया करा रही है। यह दुर्घटना दो जून को ओडिशा के बालासोर जिला स्थित बाहानगा रेलवे स्टेशन जैसी है। वहां भी तीन ट्रेनों की भीषण टक्कर में 250 से ज्यादा यात्री की मौत हो गई थी। ज्ञात हो कि विशाखापत्तनम को वाल्टेयर व वाइजाग भी कहा जाता है।

No comments:

Post a Comment