Breaking

Sunday, December 31, 2023

सरकारी स्कूलों के आधारभूत ढांचे में किया गया है सुधार - देवेंद्र सिंह बबली

सरकारी स्कूलों के आधारभूत ढांचे में किया गया है सुधार - देवेंद्र सिंह बबली

चण्डीगढ़- हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री श्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा सरकारी विद्यालयों में सभी आधुनिक सुविधाएं व पाठ्य सामग्री उपलब्ध कराकर शिक्षा के स्तर में सुधार किया जा रहा है, जिसके परिणाम स्वरूप अभिभावकों और विद्यार्थियों का रूझान सरकारी विद्यालयों की ओर निरंतर बढ़ रहा है। सरकार द्वारा विद्यालयों में विद्यार्थियों को आधारभूत, ढांचागत विकास के साथ सुखद शैक्षणिक माहौल प्रदान किया जा रहा है।

विकास एवं पंचायत मंत्री श्री देवेंद्र सिंह बबली शनिवार को टोहाना में विभिन्न राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में 1 करोड़ 83 लाख रुपये की लागत से नवनिर्मित कमरों, लाइब्रेरी, कंप्यूटर कक्ष, विज्ञान प्रयोगशाला और पायलट प्रोजेक्ट के तहत भवन के जीर्णाेद्धार का उद्घाटन और शिलान्यास करने उपरांत विद्यार्थियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने बताया कि राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय टोहाना में 16 कमरे बनाए जायेंगे, उसके लिए 3 करोड़ 54 लाख रुपये की ग्रांट जारी हुई है, जिस पर जल्द ही टेंडर लगाकर काम शुरू किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से सरकारी स्कूलों के सौंदर्यीकरण पर विशेष ध्यान देकर स्कूलों में सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराकर गुणवत्तापरक शिक्षा दी जा रही हैं, जिनका विद्यार्थियों को पूरा लाभ मिल रहा है। विद्यार्थियों को नैतिक शिक्षा के साथ-साथ रोजगारपरक शिक्षा देने पर सरकार का पूरा फोकस है, जिसके लिए सरकार द्वारा अनेक योजनाएं एवं कार्यक्रम क्रियान्वित किए जा रहे हैं। आज के डिजिटल युग में नवाचार पद्धति के साथ होने वाले अध्ययन व अध्यापन कार्य से शैक्षणिक स्तर में लगातार सुधार हो रहा है। शैक्षणिक माहौल को रचनात्मक एवं रोचक बनाने के लिए विचारशीलता पर जोर दिया जा रहा है।

विकास एवं पंचायत मंत्री ने कहा कि सरकार की शिक्षा नीति का ही परिणाम है कि लोगों का सरकारी स्कूलों के प्रति रुझान बढ़ने लगा हैं। सरकार के प्रयासों से अब विद्यार्थियों को सरकारी स्कूलों में भी आधुनिकतम सुविधाएं उपलब्ध हो रही हैं, जिससे विद्यार्थियों के शिक्षा के स्तर में और सुधार आएगा।

 

No comments:

Post a Comment