Breaking

Saturday, May 16, 2020

केंद्र की ‘जल जीवन मिशन’ योजना को राज्य में आगे बढ़ाते हुए ‘मेरा पानी मेरी विरासत’ पोर्टल का आगाज

(मनोज)चंडीगढ़, 16 मई- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की ‘जल जीवन मिशन’ योजना को राज्य में आगे बढ़ाते हुए जल संरक्षण के लिए धान बाहुल्य क्षेत्रों में आरंभ की गई नई योजना ‘मेरा पानी मेरी विरासत’ पोर्टल का आज विधिवत लॉन्च किया, ताकि धान की रोपाई से पहले ही किसान इस योजना के बारे जागरूक हों और भावी पीढ़ी के लिए जल संरक्षण में सरकार का सहयोग देने का मन बनाएं।
        इस पोर्टल के माध्यम से किसान धान के स्थान पर अन्य वैकल्पिक फसलों की बुआई का ब्यौरा देकर योजना के तहत 7 हजार रुपये प्रति एकड़ की दर से वित्तीय सहायता का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। उल्लेखनीय है कि, नई फसल विविधिकरण योजना ‘मेरा पानी-मेरी विरासत’ योजना के अंतर्गत धान के स्थान पर अन्य वैकल्पिक फसलों को उगाकर विविधीकरण करने की एवज में किसानों को 7000 रुपये  प्रति एकड़ प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इसके तहत 8 खंडों जिनमें, फतेहाबाद जिले का रतिया, कैथल जिले का सिवान और गुहला, कुरुक्षेत्र जिले के पिपली, शाहबाद, बाबैन, इस्माइलाबाद और सिरसा जिले का सिरसा खण्ड शामिल है, को चिहिन्त किया गया है, जहां भू-जल स्तर 40 मीटर से ज्यादा नीचे है।

जरुर पढ़े-प्रदेश के सरकारी कर्मचारियो के लिए अच्छी खबर, अब 30 जून तक बिना OPD पर्ची के हो सकेगे दवाइयों के बिल पास #haryana bulletin news

        इस अवसर पर कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री जय प्रकाश दलाल, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव श्री वी. उमाशंकर, उप अतिरिक्त प्रधान सचिव श्रीमती आशिमा बराड़, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल, विकास एवं पंचायत विभाग के प्रधान सचिव श्री सुधीर राजपाल, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के महानिदेशक श्री विजय सिहं दहिया  के अलावा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment