Breaking

Friday, May 8, 2020

आओ चीन से चले अब हरियाणा निवेश करे, आज होगा अतिम ओपन हाऊस वेबिनार


(मनोज)चंडीगढ़, 7 मई- कोविड-19 वैश्विक महामारी के चलते हरियाणा में विनिर्माण सुविधा के साथ-साथ निवेश को आकर्षित करने के लिए चीन से अपने विनिर्माण बेस को स्थानांतरित करने के लिए बहुराष्ट्रीय कंपनियों को सुविधा प्रदान करने हेतु हरियाणा सरकार द्वारा कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी जा रही है। राज्य सरकार द्वारा क्षमतावान निवेशकों के साथ वेबिनार के माध्यम से तीन-दिवसीय ओपन हाऊस का आयोजन किया जा रहा है, जोकि 6 मई से शुरू होकर 8 मई, 2020 तक चलेगा। ओपन हाऊस के दूसरे दिन, वेबिनार में भाग लेने वाली बहुराष्ट्रीय कंपनियों जैसे कि एंटरप्राइज सिंगापुर, फ्लिपकार्ट, जीएलएस फिल्म्स, आईकेईए, एटीएल ग्रुप, सेम्बकॉर्प सिंगापुर, डीसीएम टेक्सटाइल्स और अन्य कंपनियों के प्रतिनिधियों का भरपूर उत्साह देखने को मिला।  

उद्योगपतियों द्वारा राजकोषीय प्रोत्साहन में वृद्धि के साथ-साथ सौर ऊर्जा संयंत्रों के कैप्टिव उपयोग के लिए अन्य शुल्क तथा ट्रांसमिशन के रैशनलाइजेशन जैसे विभिन्न सुझाव दिए गए। वेबिनार के दौरान, राज्य की नीतियों और कारकों के बारे में विस्तृत चर्चा की गई, जिससे हरियाणा निवेश के लिए एक व्यवहार्य गंतव्य बनेगा।


भूमि की खरीद में शामिल लागत पर उद्योग की चिंता को समझते हुए, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव और हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं अवसंरचना विकास निगम (एचएसआईआईडीसी) के अध्यक्ष, श्री राजेश खुल्लर ने आश्वासन दिया कि राज्य की पट्टे पर भूमि लेने की एक पथ-प्रदर्शक नीति लाने की योजना है, जिसके अनुसार निवेशक पट्टे पर ली गई जमीन पर काम करेंगे और कुछ समय पश्चात, यह भूमि कुछ शर्तों के साथ एक फ्री-होल्ड परिसम्पत्ति में परिवर्तित हो जाएगी। हरियाणा में कारोबार की लागत में कटौती करने के उद्देश्य से शुरू की गई इस पहल के चलते निवेशकों से जबरदस्त सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है।

हालाँकि, 8 मई, 2020, जो ओपन हाऊस का अंतिम दिवस होगा, उसमें कई प्रमुख कंपनियों के समूहों के साथ बातचीत की योजना बनाई गई है, इस कठिन समय में उभरने और देश के औद्योगिक पावरहाउस के रूप में अपनी स्थिति बनाए रखने के लिए राज्य को लक्षित और केंद्रित दृष्टिïकोण के साथ ध्यान केन्द्रित करना होगा।

No comments:

Post a Comment