Breaking

Sunday, May 31, 2020

हरियाणा के हर जिले में होगी कोरोना की जांच, एडहॉक पर तीन सौ डॉक्टरों की होगी भर्ती

(मनोज)चंडीगढ़। हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज( Anil Vij) का कहना है कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए पूरी तैयारी है। कोरोना वायरस (Corona virus) की जांच के लिए अब हर जिले में टेस्टिंग लैब(Testing lab) बनेगी। राज्य में एनसीआर दिल्ली से सटे 4 जिलों में संक्रमण लगातार बढ़ रहा है, जिस प्रकार से लॉकडाउन में छूट और अनलॉक वन की घोषणा की गई है उसको देखते राज्य में तैयारी की जा रही। हरियाणा में 3 सौ डॉक्टरों को एडहॉक पर रखने की प्रक्रिया जल्द ही शुरू हो जाएगी। 
रविवार को मीडिया से बातचीत में अनिल विज ने बताया कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने आवास पर बैठक बुलाई है। जिसमें वर्तमान हालात और लॉकडाउन में छूट आने वाले समय के लिए तैयारी जैसे विषयों पर विचार-विमर्श होगा। राज्य की दिल्ली से सिटी सीमा पर सख्ती के पक्षधर गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज का कहना है कि केंद्र की ओर से जो भी दिशा निर्देश दिए जा रहे हैं, उनका पालन किया जाएगा।। 
विज ने बताया कि हरियाणा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को हर जिले में लैब स्थापित करने के लिए कहा गया है। विज ने कहा कि जल्दी ही हम हरियाणा में 300 डॉक्टरों को एडहॉक पर रखने की प्रक्रिया शुरू करने जा रहे हैं। इसके अलावा सभी मेडिकल कॉलेज व प्राइवेटकॉलेज से चौथे और पांचवे साल की पढ़ाई कर रहे डॉक्टरों की सीमाएं भी जरूरत पड़ने पर ली जाएंगी। उन्होंने एक बार फिर कहा केंद्र की ओर से जो निर्देश दिए जाएंगे उसको पूरा किया जाएगा।

हरियाणा में इंतजामों का ब्यौरा 


विज ने कहा कि हरियाणा में संक्रमण के कारण बढ़ते मरीजों को ध्यान में रखते हुए व्यापक व्यवस्था की गई है। राज्य में 2 करोड 53 लाख, 53 हजार जनसंख्या है। फिलहाल हरियाणा में 26787 क्वारंटाइन बेड हैं। 8929 आइसोलेशन बेड, 2086 आईसीयू बेड, 1025 वेंटीलेटर एक लाख से ज्यादा पीपीई किट और तीन लाख से ज्यादा एन-95 मास्क हैं। 300 डॉक्टर एडहॉक पर भर्ती किए जा सकते हैं। सरकारी और निजी मेडिकल कॉलेज में चौथे और पांचवें साल के डॉक्टर की भी जरूरत पड़ने पर सेवाएं ली जा सकती हैं। उन्होंने कहा कि नई गाइडलाइन आ गई है रैपिड टेस्ट किट और अन्य कई मामलों को लेकर विचार किया जाएगा। विज मानते हैं कि अभी संक्रमण की चुनौतियां कम नहीं हुई है, लगातार मरीज बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस संबंध में सोमवार को एक मीटिंग बुलाई है अधिकारियों के साथ विचार विमर्श करेंगे। विनय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लोकल के लिए वोकल की वकालत करते हुए कहा कि इस संबंध में वह पहले ही अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी कर चुके हैं। अनिल विज ने दोहराया कि हरियाणा वासियों को चिंता करने की जरूरत नहीं है स्वास्थ्य विभाग ने पूरी तैयारी की हुई है।

यूक्रेन से हरियाणा के 53 लौटे 

हरियाणा के ग्रामीण स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि यूक्रेन से आने वाले लोगों में हरियाणा के 53 लोग वापस आए हैं। इनकी जांच पड़ताल के बाद इन 28 दिनों के लिए क्वारंटाइन किया जाएगा।


कामिनी आश्री के प्रयासों से लोट पाए है वतन

जींद जिले से एजुकेशन कंसलटेंट कामिनी आश्री के प्रयासों से ये छात्र वतन वापिस लोट पाए है, जैसा की  हरियाणा बुलेटिन न्यूज़ की छात्रों से ख़ास बात चित मे बताया गया की कामिनी आश्री के प्रयासों से ही वो उक्रेन मे MBBS की पढाई करने गये थे | वहा जब कोरोना का संकट बढ़ने लगा तो भी उन्हें आश्री मैडम का पूरा सहयोग मिलता रहा व उनके केंद्र सरकार व उक्रेन सरकार व अन्य अधिकारिओ से बातचीत का ही नजीता है वो वतन वापिस आ पाए है क्योकि घर से दूर होने के कारण परिवार को दिन रात हमारी चिंता हो रही है | छात्रों ने कामिनी आश्री व केंद्र व प्रदेश सरकार का भी धन्यवाद किया

No comments:

Post a Comment