Breaking

Friday, May 15, 2020

प्रवासी घर वापसी जारी है - आज फरीदाबाद, गुरुग्राम एवं पानीपत से गई स्पेशल रेलगाड़ीया


(मनोज)चंडीगढ़, 15 मई- हरियाणा के नवनिर्माण में सक्रिय भूमिका निभा रहे प्रवासी मजदूर एवं श्रमिक, जो लॉकडाउन के कारण राज्य में फँसे हुए थे, को सुरक्षित तरीके से उनके गृह राज्यों में पहुंचाने की कड़ी में आज फरीदाबाद से दो विशेष श्रमिक रेलगाडिय़ां और गुरुग्राम एवं पानीपत से एक-एक रेलगाड़ी लगभग 5740 श्रमिकों को लेकर बिहार के लिए रवाना हुई। इसके अतिरिक्त, कुल 200 बसों के माध्यम से भी लगभग 6000 प्रवासी श्रमिकों को उत्तरप्रदेश भेजा गया।

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के निर्देशानुसार संबंधित जिला प्रशासन द्वारा प्रवासी श्रमिकों की सुविधा के लिए रेलवे स्टेशनों पर मेडिकल जांच, थर्मल स्क्रीनिंग, मास्क उपलब्ध करवाने व पैक्ड भोजन एवं पानी आदि उपलब्ध करवाने के व्यापक प्रबंध किए गए। रेलगाडिय़ों में बैठाने से पूर्व उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने और हमेशा मास्क पहने रखने के भी निर्देश दिए गए।

आज फरीदाबाद से दो रेलगाडिय़ों में 1500-1500 प्रवासी श्रमिकों को कटिहार एवं बरौनी (बिहार), गुरुग्राम से 1200 श्रमिकों को दरभंगा(बिहार) और पानीपत से 1540 मजदूरों को भागलपुर (बिहार) के लिए रवाना किया गया। इसके अतिरिक्त, रोहतक से 60 बसों में, अम्बाला से 40, रेवाड़ी से 25, करनाल से 20, कुरुक्षेत्र एवं दादरी से 15-15,  कैथल एवं पंचकूला से 10-10 और यमुनानगर से पांच बसों में प्रवासी श्रमिकों को उत्तरप्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों के लिए रवाना किया गया।

जरुर पढ़े-प्रदेश के सरकारी कर्मचारियो के लिए अच्छी खबर, अब 30 जून तक बिना OPD पर्ची के हो सकेगे दवाइयों के बिल पास #haryana bulletin news


फरीदाबाद से 3000 प्रवासी श्रमिक बिहार के कटिहार एवं बरौनी के लिए रवाना

आज फरीदाबाद से पहली ट्रेन से करीब 1500 श्रमिकोंं को कटिहार और इतने ही श्रमिकोंं को दूसरी ट्रेन से बरौनी के लिए रवाना किया गया है। फरीदाबाद जिले में जिन प्रवासी श्रमिकों ने ई-दिशा पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाया, उन्हें फोन पर मैसेज से सूचना दी गई। इन प्रवासी मजदूरों का डाक्टरों की टीम ने मेडिकल चेकअप किया तथा इसके बाद सभी को रेलवे स्टेशन पर लाया गया। उनके लिए खाने-पीने की उचित व्यवस्था की तथा टिकट भी फ्री दिया गया। इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति अपने वाहन से जाना चाहता है तो उसे भी अनुमति दी जा रही है। श्रमिक काफी खुशी के साथ अपने घरों को रवाना हुए और अधिकतर ने कहा कि परिस्थितियां सामान्य होने पर पुन: यहां आकर काम करना पसंद करेंगे।

पानीपत रेलवे स्टेशन से 1540 मजदूर भागलपुर-बिहार के लिए रवाना
सोनीपत जिला के विभिन्न औद्योगिक संगठनों व क्षेत्रों में काम करने वाले 1540 मजदूरों को आज बसों के माध्यम से पानीपत रेलवे स्टेशन लाया गया जहां से उन्हें फूल बरसाकर और तालियां बजाकर श्रमिक ट्रेन से भागलपुर-बिहार की ओर इनके घरों के लिए रवाना किया गया।
गुरुग्राम से 1200 श्रमिक एवं उनके बच्चे बिहार के दरभंगा के लिए रवाना
गुरुग्राम रेलवे स्टेशन से आज दोपहर 2:15 बजे स्पेशल ट्रेन की 20 बोगियों में 1200 यात्री बिहार के दरभंगा के लिए रवाना किए गए। स्पेशल ट्रेन में सवार होकर जाने वाले दृष्टिहीन बच्चों के लिए आज का दिन खास था , एक तो वे अपने गांव जा रहे थे और दूसरा जैसे ही वे रेलवे स्टेशन पर पहुंचे गुरुग्राम पुलिस ने उनके लिए केक मंगवाया और उनसे केक कटवाया।
श्रमिकों ने कहा कोरोना वायरस सक्रंमण के दौर में हरियाणा सरकार की व्यवस्थाओं से बड़ी राहत मिली क्योंकि खाने-पीने-रहने से लेकर सभी व्यवस्थाओं का पर्याप्त प्रबंधन किया गया। यात्रियों ने सरकार का आभार व्यक्त करते हुए अपने अलग अलग तरीके से भाव व्यक्त  किए। 30 वर्ष से गुरुग्राम में काम कर रहे अरुण कुमार और पिछले 22 सालों से गुरुग्राम में रिक्शा चला रहे रामचंद्र ने बताया कि कोरोना संक्रमण से उनका रोजगार छिन गया। लेकिन प्रदेश सरकार की मदद के कारण वे इतने लंबे समय तक यहां रुक पाये। उन्होंने कहा कि ‘भगवान से दुआ करते हैं कि सब ठीक हो जाए और वे वापिस आकर फिर अपना काम शुरू करें।

No comments:

Post a Comment