Breaking

Tuesday, May 12, 2020

अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस पर मुख्यमंत्री, उप-मुख्यमंत्री व स्वास्थ्य मंत्री ने नर्सिज को बधाई एवं शुभकामनाएं दी

चंडीगढ़, 12 मई- फ्लोरेन्स नाइटिंगेल ने 1854 में हुए क्रीमियन युद्ध के दौरान दुश्मन देश के भी घायल सैनिकों की जो सेवा की थी, वह विश्व इतिहास में एक मिसाल है। आज पूरा विश्व एक बार फिर कोरोना महामारी से जुझ रहा है। उन्होंने कहा कि मरीजों के उपचार में जितनी एक डॉक्टर की अहमियत होती है, नर्स की भूमिका भी उतनी ही महत्वपूर्ण होती है। संकट की इस घड़ी में हमारी नर्सिंग सिस्टर्स व अन्य पैरा-मेडिकल स्टॉफ ने कोरोना महामारी की लड़ाई में कोरोना योद्धा की जो भूमिका निभाई है, उनकी सेवाओं पर हमें नाज है।

मानवता की सेवा के नेक कार्य में लगी सभी नर्सिज को बधाई एवं शुभकामनाएं -मुख्यमंत्री मनोहर लाल 

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने ‘अंतरराष्ट्रीय नर्सिंग दिवस’ के अवसर पर मानवता की सेवा के नेक कार्य में लगी सभी नर्सिज को बधाई एवं शुभकामनाएं दी है।
        नर्सिंग दिवस के अवसर पर आज यहां जारी एक संदेश में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि पूरी दुनिया में 12 मई को फ्लोरेन्स नाइटिंगेल के जन्मदिन को ‘अंतरराष्ट्रीय नर्सिंग दिवस’ के रूप में मनाया जाता है।  उन्होंने कहा कि नर्सिंग का प्रोफेशन मानवता की सेवा से जुड़ा एक ऐसा पेशा है, जिसमें मरीज नर्सिज को सिस्टर कहकर पुकारते हैं और उनकी कर्तव्यपरायणता और चेहरे की मुस्कान से रोगियों को बीमारी से लडऩे में ताकत मिलती है। 

जरुर पढ़े-प्रदेश के सरकारी कर्मचारियो के लिए अच्छी खबर, अब 30 जून तक बिना OPD पर्ची के हो सकेगे दवाइयों के बिल पास #haryana bulletin news

नर्सिंग समुदाय लोगों की भक्ति भाव से पूरी प्रतिबद्धता के साथ सेवा करता है-स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने ‘अंतरराष्ट्रीय नर्सिंग दिवस’ के अवसर पर नर्सिंग समुदाय को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि नर्सिंग का पेशा मानव सेवा की बेजोड़ मिशाल है।
         ‘अंतरराष्ट्रीय नर्सिंग दिवस’ के अवसर पर आज यहां जारी एक संदेश में स्वास्थ्य मंत्री ने नर्सिंग को मानव सेवा मिशन का रूप देने वाली फ्लोरेन्स नाइटिंगेल के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करते हुए कहा कि आज का दिन उन द्वारा मानवता की सेवा के लिए शुरू किये गए इस पावन यज्ञ की वर्तमान युग में बड़ी महत्ता है।
        श्री विज ने कहा कि युद्ध के दौरान घायल सैनिकों को फ्लोरेन्स नाइटिंगेल रात को लैम्प लेकर उनकी देखभाल के लिए जाती थी। उन्होंने कहा कि उनके आदर्श और सिद्धांत नर्सों तथा स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े लोगों के लिए हमेशा प्रेरणा स्त्रोत रहेंगे।
         स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हरियाणा में नर्सिंग सेवा को और अधिक बेहतर बनाने के लिए नर्सिंग कॉलेजों को व्यवस्थित ढ़ंग से संचालित करने का निर्णय लिया है। समाज के गरीब से गरीब तबके को विश्वस्तरीय, सस्ती एवं उच्च स्तर की चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए सार्वजनिक-निजी सहभागीदारी से स्वास्थ्य तंत्र का चरणबद्ध तरीके से कायाकल्प किया जा रहा है।
        श्री विज ने कहा कि नर्सिंग समुदाय लोगों की भक्ति भाव से पूरी प्रतिबद्धता के साथ सेवा करता है। उन्होंने कोरोना महामारी की इस लड़ाई में डॉक्टर तथा स्वास्थ्य सेवा से जुड़े सभी लोग ज्यादा से ज्यादा अपनी सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं और हमें उनके इस जज्बे पर नाज है।

जरुर पढ़े-प्रदेश के सरकारी कर्मचारियो के लिए अच्छी खबर, अब 30 जून तक बिना OPD पर्ची के हो सकेगे दवाइयों के बिल पास #haryana bulletin news


मानवता की सेवा और त्याग का मिशन का नाम देने वाली फ्लोरेन्स नाइटिंगेल के जन्मदिन पर प्रदेश की नर्सिंग से जुड़े सभी लोगों को शुभकामनाएं एवं बधाई - उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला 


         दुष्यंत चौटाला ने  ‘अंतरराष्ट्रीय नर्सिंग दिवस’ के अवसर पर आज यहां जारी एक संदेश में कहा कि नर्सिंग केवल आजीविका कमाने का साधन मात्र नहीं बल्कि मानवता की सेवा का नेक कार्य भी है। उन्होंने कहा कि आज जहां नर्सिंग समुदाय एक तरफ जहां फ्लोरेन्स नाइटिंगेल की समर्पण, प्रतिबद्धता और करूणा की भावना को याद कर रहा है तो वहीं दूसरी ओर नर्सिंग व अन्य स्टॉफ कोरोना की इस वैश्विक महामारी में एक योद्धा की भूमिका में उभरकर सामने आया है। संकट की इस घड़ी में यह समुदाय स्वयं के साथ-साथ अपने परिवार की चिंता किये बगैर दिन-रात कोविड-19 अस्पताल और आईसोलेटिड वाड्रस में अपनी सेवाएं दे रहा है। उनका मानव सेवा का यह जज्बा इस महामारी से लडऩे में हम सबके लिए हौसला अफजाई का काम भी कर रहा है।
        उन्होंने कहा कि मरीजों के उपचार में नर्सों की भूमिका भी अहम होती है और इसी को देखते हुए कोविड-19 अस्पताल और आईसोलेटिड वाड्रस में अपनी सेवाएं दे रही नर्सिज को भी एक डॉक्टर की तर्ज पर जीवन बीमा का लाभ दिया गया है।

No comments:

Post a Comment