Breaking

Wednesday, May 13, 2020

यूट्यूब व सोशल मीडिया के तथाकथित पत्रकारो पर लगाईं रोक, हो सकती है 1 वर्ष सजा व जुर्माना- जिला उपायुक्त श्याम लाल पूनिया

यूट्यूब व सोशल मीडिया के तथाकथित पत्रकारो पर लगाईं रोक, हो सकती है 1 वर्ष सजा व जुर्माना- जिला उपायुक्त श्याम लाल पूनिया


(प्रदीप)चरखी दादरी। जिला उपायुक्त श्याम लाल पूनिया ने मंगलवार को यूट्यूब, फेसबुक सहित सोशल मीडिया (Social Media) के सभी प्लेटफॉर्म पर कोविड19 (Socia Media) की कवरेज करने पर रोक लगा दी। उपायुक्त ने कहा कि कोरोना महामारी को लेकर किसी प्रकार की भ्रांति व अफवाह ना फैले इसको लेकर यह निर्णय लिया गया है। उपायुक्त द्वारा जारी आदेशों में कहा कि कुछ तथाकथित लोग यूट्यूब व सोशल मीडिया के अन्य प्लेटफार्म पर खुद को पत्रकार की तरह दिखाते हैं। ऐसे में उनके द्वारा दिखाए जाने वाली खबर से वीडियो कोविड-19 को लेकर अफवाह फैल रही हैं। 
उपायुक्त ने कहा कि अगले कुछ दिनों तक सोशल मीडिया पर कोविड- 19 को लेकर किसी भी प्रकार की सूचना नहीं दी जा सकती। अगर कोई यूट्यूब या सोशल मीडिया के अन्य प्लेटफार्म पर ऐसा करता हुआ पाया गया तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। 
उपायुक्त श्याम लाल पूनिया द्वारा मंगलवार को जारी किए अपने आदेशों में कहा कि पिछले कुछ दिनों से कुछ तथाकथित पत्रकार यूट्यूब व सोशल मीडिया पर निरंतर भ्रांतियां फैलाने का काम कर रहे हैं। यह समाज के लिए अच्छा संकेत नहीं है। उनके पास सूचना प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा कोई भी मान्यता नहीं है। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर फेक व भ्रामक खबर फैलाई जा सकती है। इन खबरों की कोई सत्यता नहीं हो सकती। ऐसे में कोरोना महामारी के कारण लोगों में उत्तेजना फैलना संभव है। जिससे उनके मानसिक व शारीरिक स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है।
उपायुक्त ने कहा कि यूट्यूब व पब्लिक एप से जुड़े कुछ लोग अधिकारियों के इंटरव्यू लेते हैं जो सीधा एक समाचार के रूप में जनता को दिखाया जाता है। जो व्यक्ति आपदा या इसकी गंभीरता के विषय में झूठी अफवाह फैलाता है तो उसको 1 वर्ष सजा व जुर्माना हो सकता है। उपायुक्त ने कहा कि आगामी आदेशों तक दादरी जिले में सोशल मीडिया पर किसी भी कवरेज पर पूर्णता रोक रहेगी अगर कोई इसका उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

No comments:

Post a Comment