Breaking

Friday, June 26, 2020

उत्तर भारत के कई राज्यों में मानसून ने दी दस्तक, दिल्ली एनसीआर में बारिश

उत्तर भारत के कई राज्यों में मानसून ने दी दस्तक, दिल्ली एनसीआर में बारिश

कृषि मौसम विज्ञान विभाग, चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय  हिसार द्वारा जारी आज @26.06.2020 को जारी आकड़ो के अनुसार दक्षिण पश्चिमी मॉनसून की प्रगति:---

दक्षिण पश्चिमी मॉनसून अनुकूल परिस्थितियों के कारण आगे बढ़ता हुआ आज 26 जून को मॉनसून की उत्तरी सीमा राजस्थान पंजाब हरियाणा होते हुए पूरे भारतवर्ष को पूरी तरह कवर कर लियस है। इस वर्ष मॉनसून सामान्य तिथि 8 जुलाई से 12 दिन पहले आज 26 जून को परे देश को कवर कर लिया है इससे पहले 2013 में 16 जून को  ही पूरे देश में मॉनसून पहुंच गया था। उत्तरपूर्व राजस्थान  में बने  साइक्लोनिक सर्कुलेशन तथा मॉनसूनी टर्फ रेखा मध्य पाकिस्तान से उत्तर पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा , उत्तरप्रदेश से बिहार तक बनी हुई है जिससे आज हरियाणा में काफी क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारीश दर्ज हुई है।

मौसम पूर्वानुमान:-

 कल 27 जून से मॉनसूनी टर्फ रेखा  हिमालय की तलहटीयों व उत्तर पूर्व भारत की तरफ बढ़ने की संभावना को देखते हुए  हरियाणा राज्य में मॉनसूनी हवाये कुछ कमजोर हो जाने की संभावना है जिससे राज्य में 27 जून से  29 जून के बीच मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील व  बीच बीच में आंशिक बादल तथा राज्य  में कुछेक स्थानों पर हल्की बारिश संभावित परन्तु 30 जून से फिर से मॉनसून सक्रिय होने की संभावना है। इस दौरान राज्य में तापमान सामान्य के आसपास  रहने की संभावना है। 

मौसम आधारित कृषि सलाह:-

1. अगले दो -तीन मौसम परिवर्तनशील रहने की संभावना को देखते हुए  धान की रोपाई पानी की उपलब्धता  अनुसार करे। 
2. जिन क्षेत्रों में अच्छी बारिश हुई है वहां खेत तैयार करे तथा बाजरा ग्वार आदि फसलों के उत्तम किस्मों के  बीजों  का प्रबंध करे तथा  बिजाई मौसम साफ होने पर ही करे।
3. नरमा कपास में बारिश का पानी  ज्यादा देर तक खड़ा न रहने दे । 
4.  प्रमाणित नर्सरी से उत्तम किस्मों के फलदार पौधों को लेकर खेतों में लगाना शुरू करे  ।
4. जिन क्षेत्रों में बारिश नहीं हुई है वहां फसलों , सब्जियों व फलदार पौधों में आवश्यकतानुसार हल्की सिंचाई करे।

अन्य कृषि सलाह

1. अगले दो तीन दिनों में हवा में बदलाव पूर्वी से पश्चिमी होने  की संभावना को देखते हुए राजस्थान के आसपास के जिलों के किसान भाई  टिड्डी दल के प्रति सजग रहे तथा खेतों में लगातार निगरानी रखे। यदि खेत में कहीं भी टिड्डी दिखाई दे तो तुरंत नजदीक के कृषि अधिकारी व कृषि विज्ञान केंद्र/ विश्विद्यालय के कीटविज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों को तुरन्त सूचित करें। 
2. कोरेना से बचाव हेतु किसान भाई मुहँ पर मास्क या गमोछा रखे, मंडी/ गांव व खेत में काम करते  समय  एक दूसरे के बीच व्यक्तिगत दूरी बना कर अवश्य  रखे तथा हाथों को समय समय पर साबुन या सेनेटाइजर से अवश्य साफ करे । स्वछता का ध्यान अवश्य रखे। 

No comments:

Post a Comment