Breaking

Friday, June 26, 2020

940 रु. की घड़ी 1 लाख में पड़ी / ठगों ने आरपीएफ के हेड कांस्टेबल को लिंक भेज खाते से 1.05 लाख निकाले

940 रु. की घड़ी 1 लाख में पड़ी / ठगों ने आरपीएफ के हेड कांस्टेबल को लिंक भेज खाते से 1.05 लाख निकाले

क्लब फैक्ट्री साइट से खरीदी घड़ी नहीं आई तो गूगल से लिया कस्टमर केयर नंबर, जहां बैठे थे साइबर ठग,लिंक पर क्लिक कर डिटेल भरने के बाद खाते से कटे पैसे

पानीपत : गूगल पर कस्टमर केयर का नंबर डालकर बैठे साइबर ठगों ने आरपीएफ के हेड कांंस्टेबल को ही ठग लिया। उन्होंने शॉपिंग वेबसाइट क्लब फैक्ट्री से घड़ी खरीदी थी। कंफर्मेशन नहीं आने पर गूगल पर क्लब फैक्ट्री कस्टमर केयर का नंबर सर्च करके फोन लगाया था। फोन ठगों के पास पहुंचा तो उन्होंने झांसे में लेकर रुपए लौटाने के बहाने लिंक भेजा। क्लिक कर डिटेल भरते ही खाते से दो दिन में 1.05 लाख रुपए कट गए। ठग को फोन करने पर धमकाना शुरू कर दिया और रुपए लौटाने से मना कर दिया।

अब पीड़ित ने सेक्टर 13-17 थाने में ठगी का केस दर्ज कराया है। सेक्टर 18 निवासी संजय कुमार आरपीएफ में हेड कांस्टेबल हैं। उन्होंने 6 जून को शॉपिंग क्लब फैक्ट्री से हाथ घड़ी बुक की थी। ऑनलाइन 940 रुपए की पेमेंट कर दी थी। लेकिन बुकिंग की कंफर्मेशन नहीं आई। तब 9 जून को उन्होंने गूगल से क्लब फैक्ट्री के कस्टमर केयर का नंबर सर्च करके कॉल की।

*ठग बोले- ऑर्डर कैंसिल हो गया, पेमेंट लौटा देंगे*

संजय ने बताया कि कॉल उठाने वाले ठग ने अपना नाम मनीष सक्सेना बताया। जब घड़ी के ऑर्डर के बारे में पूछा तो उसने कहा कि ऑर्डर कैंसिल हो गया है। पेमेंट दो घंटे में रिफंड कर देंगे। तब ठग ने एक लिंक भेजा और कहा कि खोलकर अपनी पेमेंट भर दो। संजय ने लिंक पर क्लिक करके 940 रुपए भर दिए।
फोन काटने के तुरंत बाद ही उनके एसबीआई के खाते से 5 हजार रुपए कट गए। जब दोबारा कॉल लगाया तो फोन नहीं लगा। तब संजय ने एसबीआई के कस्टमर केयर पर शिकायत करने के लिए कॉल करने की कोशिश की, लेकिन शिकायत नहीं हो सकी। अगले दिन ठगों ने फिर एक लाख रुपए की ट्रांजेक्शन पेटीएम में कर ली।

*ऑनलाइन शॉपिंग में रहें अलर्ट*

एक्सपर्ट व्यू : साइबर एक्सपर्ट दानेश शर्मा ने कहा कि आप सतर्क रहें, क्योंकि साइबर ठग गूगल पर तमाम प्रकार के फर्जी कस्टमर केयर बनाकर बैठे हैं। जैसे ही लोग इन नंबर पर कॉल करते हैं तो वे कस्टमर केयर के कर्मचारी जैसे ही बात करते हैं और फिर झांसे में लेकर आपके खाते से रुपए निकाल लेते हैं। जब भी जरूरत हो तो कंपनी की वेबसाइट पर जाकर वहां से नंबर लेकर ही कॉल करें। लेकिन इसे भी वेरिफाई कर लें।

No comments:

Post a Comment