Breaking

Thursday, July 30, 2020

शिक्षकों के तबादले अगले माह व पदोन्नतियां भी जल्द, हटाए गए पीटीआइ पर संशय

शिक्षकों के तबादले अगले माह व पदोन्नतियां भी जल्द, हटाए गए पीटीआइ पर संशय


चंडीगढ़। हरियाणा में 13 अगस्त के बाद जेबीटी (जूनियर बेसिक ट्रेंड) शिक्षकों के अंतर जिला स्थानांतरण शुरू कर दिए जाएंगे। इसके अलावा वर्ष 2017 में भर्ती पीआरटी (प्राथमिक शिक्षक) को स्थायी जिले अलॉट करने सहित सभी वर्गों की स्थानांतरण प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। अगस्त में ही सामान्य तबादले कर दिए जाएंगे।

बस्तियों में सरकारी स्कूल खोलने के लिए होगा सर्वे

शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ और स्कूल टीचर फेडरेशन ऑफ इंडिया के प्रतिनिधिमंडल को यह भरोसा दिलाया। संघ के राज्य प्रधान सीएन भारती, राज्य महासचिव जगरोशन ने सबसे पहले 1983 पीटीआइ को बहाल करने का मुद्दा उठाया। इस पर शिक्षा मंत्री ने कोई ठोस जवाब नहीं दिया।
शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने कहा कि शहरों की बाहरी बस्तियों में विद्यालय खोलने के लिए सर्वे कराया जाएगा। एसीपी और मेडिकल प्रति पूर्ति मामलों की स्वीकृति अतिरिक्त मुख्य सचिव से निदेशक स्तर पर हस्तांतरित कर दी गई हैं। शिक्षकों के प्रत‍िनिधि व शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर की वार्ता में एसीपी के 7,500 मामलों को ऑनलाइन स्वीकृत कर दिया जाएगा। इसके अलावा वार्ता के दौरान कई अन्‍य मांगों पर सहमति बनी। शिक्षा मंत्री ने इन मांगों को पूरा करने पर सहमति जताई।

कंप्यूटर शिक्षकों और लैब सहायकों को एक्सटेंशन


शिक्षा विभाग में लगे चार हजार से अधिक कंप्यूटर शिक्षक और लैब सहायक अब अगले साल 31 मई तक काम कर सकेंगे। वित्त विभाग ने कंप्यूटर शिक्षकों का कार्यकाल पहली जुलाई से अगली मई तक बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। सरकारी स्कूलों में 2112 कंप्यूटर शिक्षक और 2237 लैब सहायक अनुबंध पर सेवाएं दे रहे हैं। पहली बार 31 अगस्त 2013 में अनुबंध आधार पर कंप्यूटर अध्यापकों व लैब सहायकों की नियुक्ति की गई थी। तभी से इन्हें एक्सटेंशन मिलती आ रही है।

No comments:

Post a Comment