Breaking

Friday, July 10, 2020

करनाल में तैयार होंगे ओलिंपिक 2028 के लिए फेंसिंग के खिलाड़ी, करनाल के फेंसर्स ने हर जगह छोड़ी अपनी प्रतिभा की छाप

करनाल में तैयार होंगे ओलिंपिक 2028 के लिए फेंसिंग के खिलाड़ी, करनाल के फेंसर्स ने हर जगह छोड़ी अपनी प्रतिभा की छाप

खेल मंत्रालय द्वारा 14 खेलों के लिए देशभर में खेलो इंडिया सेंटर्स की स्थापना के लिए मांगे गए सुझाव

करनाल : फेंसिंग एक कॉम्बेट खेल है, जिसमें खिलाड़ी तीन अलग-अलग तलवारों के साथ हुनर का प्रदर्शन करते हुए मेडल के लिए अपनी दावेदारी पेश करते हैं। फेंसिंग में खिलाड़ी को जीतने के लिए अपने प्रतिद्वंद्वी को तलवार से छू कर पॉइंट लेना पड़ता हैं, जिसके लिए एक खिलाड़ी को अपनी गति व निपुणता को बनाए रखने के लिए वर्षों तक प्रशिक्षण लेना पड़ता है।

करनाल पिछले 20 वर्षों से हरियाणा में फेंसिंग का केंद्र रहा है। करनाल के फेंसर्स ने प्रत्येक स्तर पर पदक जीते हैं, चाहे वो राज्य स्तरीय चैंपियनशिप हो या फिर राष्ट्रीय, दक्षिण एशियाई, एशियाई और कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप, करनाल के फेंसर्स ने हर जगह अपनी प्रतिभा की छाप छोड़ी है।

भारत सरकार के खेल मंत्रालय द्वारा जारी की गई 2028 ओलिंपिक खेलों के लिए संभावित मेडल के लिए चयनित किए गए 14 खेलों की सूची में फेंसिंग भी शामिल हैं। खेल मंत्रालय द्वारा चयनित 14 खेलों के लिए देशभर में 1000 खेलो इंडिया सेंटर्स की स्थापना की जानी है, जिसके लिए सभी राज्य खेल विभागों से सुझाव मांगे गए हैं।

हरियाणा के खेल मंत्री संदीप सिंह व हरियाणा खेल विभाग द्वारा भी खिलाड़ियों को उच्चतम दर्जे की ट्रेनिंग देने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। कर्ण स्टेडियम में कार्यरत फेंसिंग कोच सत्यवीर सिंह ने बताया कि करनाल में फेंसिंग के खिलाड़ी निरंतर अभ्यास कर रहे हैं और उन्हें उम्मीद हैं कि निकट भविष्य में करनाल के खिलाड़ी ओलिंपिक खेलों में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे।

*चयन प्रक्रिया : टेलेंट हंट से चुने जाएंगे खिलाड़ी*

उन्होंने बताया कि फेंसिंग के लिए खिलाड़ियों को चुनने के लिए जल्द ही एक टेलेंट हंट का आयोजन किया जाएगा। इस टेलेंट हंट से होनहार व प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को उच्चतम ट्रेनिंग द्वारा इंटरनेशनल प्रतियोगिताओं के लिए तैयार किया जाएगा।

*जल्द की जाएगी खेलो इंडिया फेंसिंग सेंटर की स्थापना*

फेंसिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष व भारतीय जनता पार्टी में हरियाणा के महामंत्री एडवोकेट वेदपाल ने करनाल के खिलाड़ियों को आश्वस्त किया कि एसोसिएशन द्वारा खिलाड़ियों को सहयोग मिलता रहेगा और प्रत्येक फेंसिंग खिलाड़ी को भारत व राज्य सरकार की खेल नीति का पूर्ण लाभ मिलेगा। वेदपाल ने उम्मीद जताई कि करनाल में जल्द ही खेलो इंडिया फेंसिंग सेंटर की स्थापना भारत व हरियाणा सरकार द्वारा की जाए।

No comments:

Post a Comment