/>

Breaking

Wednesday, July 22, 2020

घाटे से उबरने को नई पहल,हरियाणा में अब वीटा और हैफेड के आउटलेट पर बिकेगी पैक्ड चीनी

घाटे से उबरने को नई पहल,हरियाणा में अब वीटा और हैफेड के आउटलेट पर बिकेगी पैक्ड चीनी

चंडीगढ। प्रदेश की सहकारी चीनी मिलों को घाटे से उबारने के लिए प्रदेश सरकार एक नई पहल करने जा रही है। इन सहकारी चीनी मिलों मैं तैयार होने वाली चीनी को अब थोक के साथ-साथ रिटेल पैकिंग के साथ में भी बेचा जाएगा। इसके लिए 1 किलो और 5 किलो चीनी के पैक बना कर उन्हें वीटा और हैफेड के आउटलेट्स पर बिक्री हेतु रखा जाएगा।

अभी तक वीटा और हैफेड दोनों अपने आउटलेट्स पर अपने-अपने उत्पादों की ही बिक्री करते हैं। मगर अब वहां सहकारी मिलों में तैयार पैक्ड चीनी भी बिकेगी। दरअसल,यह योजना सहकारी चीनी मिलों को घाटे से उबारने के लिहाज से एक और पहल स्वरूप की जा रही है। हरियाणा में कुल 14 चीनी मिलें हैं। जिनमें से 10 सहकारी विभाग की, 1 हैफेड की और 3 प्राइवेट चीनी मिलें शामिल हैं।
किसान अपना गन्ना इन मिलों में लेकर आता है और यहां गन्ने की पेराई के बाद चीनी तैयार की जाती है। जो विभिन्न एजेंसियों के माध्यम से थोक में बेची जाती है। दरअसल,चीनी के कंट्रोल रेट की वजह से इसका दाम अमूमन ज्यादा नहीं बढ़ता। मगर समय-समय पर किसानों के गन्ने का रेट जरूर बढ़ जाता है। ऐसे में ये चीनी मिलें करोड़ों रुपये के घाटे में चली जाती हैं। आज भी हरियाणा की चीनी मिलें करोड़ों रुपये के घाटे में हैं।

चीनी मिलों को घाटे से उबारने के विकल्प ढूंढे

हरियाणा के सहकारिता मंत्री डॉक्टर बनवारीलाल भी विभाग के आला अफसरों को ये निर्देश दे चुके हैं कि वे चीनी मिलों को घाटे से उबारने के विकल्प ढूंढे और उन पर तेजी से काम करें। इसी संदर्भ में विभाग ने यह निर्णय लिया है कि मिलों में बनने वाली चीनी को आउटलेट्स पर अब छोटी पैकिंग में बेचा जाए। जिससे सहकारी मिलों का बिजनेस और बढ़े।

पैक इक्षु के नाम से लॉन्च

एक किलो और पांच किलो पैकिंग के साथ-साथ सहकारिता विभाग चीनी का 5 ग्राम का पाउच पैक इक्षु के नाम से लॉन्च करेगा। विभाग द्वारा इक्षु शब्द संस्कृत से लिया गया है जिसका मतलब होता है अभिलाषी एवं इच्छुक। इस पाउच पैकिंग ट्रायल लॉन्चिंग कर दी गई है। जिसे कुछ होटल और रेस्त्रां में सप्लाई किया गया है। हरियाणा सहकारी चीनी मिल प्रसंघ के एमडी शक्ति सिंह ने बताया कि हमें उम्मीद है कि 5 ग्राम का चीनी का ये छोटा सा पाउच पैक विभाग के लिए बड़ा बिजनेस बन सकता है,क्योंकि आज सभी बड़े और छोटे होटलों और रेस्त्राओं में इस पाउच शुगर की बड़ी डिमांड है। इस पाउच पैक की खास प्लानिंग के साथ अच्छी मार्केटिंग भी की जाएगी। विभाग अपना यह पाउच पैक इक्षु के नाम से लांच करेगा। मगर यदि कोई बड़ा एवं नामी होटल या रेस्त्रां अपने ब्रांड नेम इस पैकिंग पर चाहता है। तो उसका नाम भी पैकिंग पर अंकित किया जा सकता है।

No comments:

Post a Comment