Breaking

Saturday, July 11, 2020

स्वास्थ्य कर्मियों ने टीम बनाकर मलेरिया, डेंगू,कोरोनावायरस बारे किया ग्रामवासियों को जागरूक

स्वास्थ्य कर्मियों ने टीम बनाकर मलेरिया, डेंगू,कोरोनावायरस बारे किया ग्रामवासियों को जागरूक  :- 

जींद : ( संजय तिरँगाधारी )  सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खरकरामजी के अंतर्गत गांव झांझ कलां व बडौदी गांव में मनजीत भोला,सुशील शर्मा,दिनेश,कमलेश,श्यामो देवी   स्वास्थ्य कर्मियों की टीम ने झांझ कलां व बडौदी गांव में फीवर मास सर्वे किया जिसमें बुखार पीड़ित की स्लाइड बनाई व घर घर मलेरिया ,ड़ेंगू,कोरोनावायरस के बचाव के तरीके बताए ।स्वास्थ्य कर्मियों ने बताया कि बुखार आने पर तुरन्त रक्त की जांच करवानी चाहिए व उचित इलाज लेना चाहिए । अपने घरों के आसपास पानी एकत्रित न होने दे खड़े पानी मे काला तेल डाल दे और अपने टँकी व कूलर के पानी को सप्ताह में एक बार अवश्य खाली करें ।
ड़ेंगू में बहुत तेज बुख़ार आता है और जोड़ो व मांसपेशियों में दर्द होता है । मलेरिया बुखार के प्रति
जानकारी देते हुए बताया कि  मलेरिया एक ऐसा रोग है जो संक्रमित मादा एनाफलिज मच्छर के काटने से होता है । यह मच्छर गंदे व दूषित पानी मे अपना जीवन चक्र पूरा करता है और इसमे कंम्पकम्पी के साथ बुखार आता है ।
इस दौरान स्वस्थ्य कर्मियों ने उल्टी व दस्तों के बचाव बारे भी जागरुक करते हुए कहा की हमेशा स्वच्छ जल का ही सेवन करना चाहिये।
कोरोनावायरस से बचाव हेतु जरूरत होने पर ही घर से बाहर निकले, मास्क का प्रयोग करे, आपसी दूरी बनाए रखे, अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह साफ करें, बुखार,जुकाम,खाँसी, सांस लेने में दिक्कत, गले में दर्द है तो हल्के में न ले। अपनी उचित जांच करवाकर इलाज ले ।
इस दौरान सुनील, जतिन,मनबीर,कृष्णा,जसबीर, बबिता,बिट्टू,ज्योति,दिनेश आदि ग्रामवासी मुख्य रूप से मौजूद रहे ।

No comments:

Post a Comment