Breaking

Thursday, July 16, 2020

फर्जी हरियाणा ओपन स्कूल का पर्दाफाश, पांच हजार रुपये में फेल बच्चों को करता था पास

फर्जी हरियाणा ओपन स्कूल का पर्दाफाश, पांच हजार रुपये में फेल बच्चों को करता था पास

भिवानी। नेशनल ओपन स्कूल व हरियाणा ओपन स्कूल की तर्ज पर एक और नए फर्जी हरियाणा ओपन स्कूल का राजफाश हुआ है। दसवीं व बारहवीं कक्षा में फेल होने वाले छात्रों को उक्त ओपन स्कूल के सर्टिफिकेट 5-5 हजार रुपये में बेचता है। इस संस्था की तरफ से हरियाणा मुक्त विद्यालय के सर्टिफिकेट से मिलता जुलता प्रमाण पत्र तैयार किया गया है। इस प्रमाण पत्र पर छात्र की फोटो, प्राप्तांक, एनरोलमेंट नंबर, अनुक्रमांक, केंद्र,विद्यालय कोड व प्रमाण पत्र क्रमांक दर्शाया गया है।
हमें मिले इन सर्टिफिकेट को 11 जुलाई को शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह को मुहैया करवाया गया तो उन्होंने इसकी जांच करवाई। जांच में स्पष्ट कर दिया गया है कि उक्त सर्टिफिकेट से हरियाणा शिक्षा बोर्ड का कोई लेना देना नहीं है। इसके बाद बोर्ड चेयरमैन ने भारतीय विद्यालय शिक्षा बोर्ड (कोबसे) के अधिकारियों को जांच के लिए उक्त सर्टिफिकेट भेज दिया।

कोबसे की ओर से 13 जुलाई को रिपोर्ट मिल गई है। इस रिपोर्ट में कोबसे के महासचिव एमसी शर्मा ने जवाब दिया है कि रिकार्ड की जांच कर ली गई है। कोबसे के सदस्य शिक्षा बोर्ड की सूची में उक्त संस्था शामिल नहीं है। जाहिर है कि उक्त सर्टिफिकेट बनाने वाली संस्था को हरियाणा या देशभर की सर्वोच्च संस्था कोबसे से कोई मान्यता नहीं दी गई है।

*क्या है कोबसे*

भारतीय विद्यालय शिक्षा बोर्ड मंडल देशभर के सभी राज्यों के शिक्षा बोर्ड का प्रतिनिधित्व करता है। इसी बोर्ड के अधीन सभी शिक्षा बोर्ड कार्य करते है। ऐसे में प्रदेश या देशभर में कहीं भी परीक्षा लेने का कार्य कोबसे के अधीन बोर्ड की करते हैं।

*हरियाणा मुक्त विद्यालय से इस संस्था का कोई लेना-देना नहीं*

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने कहा कि संबंधित सर्टिफिकेट की जांच करवाई जा चुकी है। कोबसे की सूची में उक्त संस्था का नाम शामिल नहीं है और न ही हरियाणा मुक्त विद्यालय से इस संस्था का कोई लेना देना है। ऐसे में बोर्ड प्रशासन संबंधित संस्था के खिलाफ कानूनी कार्रवाई के लिए अधिवक्ता से रायशुमारी कर रहा है।

No comments:

Post a Comment