Breaking

Friday, August 7, 2020

सुविधा:काेरोना ठीक होने के बाद दोबारा टेस्टिंग के लिए मरीजों को मिलेगी मुफ्त एंबुलेंस की सुविधा: सीएम

सुविधा:काेरोना ठीक होने के बाद दोबारा टेस्टिंग के लिए मरीजों को मिलेगी मुफ्त एंबुलेंस की सुविधा: सीएम

चंडीगढ़ में विभिन्नि विभागों के अधिकारियों की बैठक लेते सीएम।

कोरोना से जीते लोगों का आह्वान, प्लाज्मा दान करने को आएं आगे, अब तक 338 ने दी सहमति

विदेश से आने वालों को 96 घंटे घरों पर रहना होगा क्वारंटाइन

सीएम मनोहर लाल ने कोरोना से ठीक हुए लोगों से अपील की है कि वे इस महामारी से लड़ने को आमजन को प्रेरित करने के लिए आगे आएं। इस बात का संदेश दें कि इस बीमारी से डरने की बजाय, सावधानी बरतने की ज्यादा आवश्यकता है।
उन्होंने ठीक हुए लोगों से प्लाज्मा डोनेट करने की अपील भी की। अब तक प्रदेश में 338 लोगों ने प्लाज्मा दान करने की सहमति व्यक्त की है। अब ऐसे लोगों को एसएमएस के अलावा पत्र भी भेजे जाएंगे। सीएम गुरुवार को राज्य में कोविड-19 की स्थिति पर गठित विभिन्न विभागों के अधिकारियों के आपदा प्रबंधन ग्रुप की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रत्येक जिले में कम से कम एक कोरोना टेस्टिंग लैब खोली जानी चाहिए। जहां पर ऐंटीजेन टेस्टिंग की बजाय आरटीपीसीआर प्रणाली से टेस्टिंग की सुविधा हो। कोरोना टेस्टिंग लैब की संख्या प्रदेश में 16 है जिनमें 11 सरकारी व पांच लैब प्राइवेट अस्पतालों में हैं और 10 और खोली जा रही हैं।
गुरुग्राम व फरीदाबाद की ईएसआई लैब में टेली-आईसीयू बैड्स की सुविधा भी उपलब्ध करवाई गई है। सीएम ने कहा कि जिन मरीजों को कोरोना के बाद या पॉजिटिव के बाद ठीक होने के उपरांत दोबारा टेस्टिंग के लिए आना होता है तो उनको घर से लाने ले जाने के लिए मुफ्त एम्बुलेंस सुविधा प्रदान की जाए।
स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने कहा कि गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत व रेवाड़ी जिलों को छोड़कर अन्य जिलों में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की स्थिति नियंत्रण में है। उन्होंने बताया कि आप्रेशन वंदे भारत के तहत विदेशों से लौट रहे लोगों को अब सात दिन संस्थागत क्वारंटाइन रखने की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अनलॉक-3 की नई हिदायतें जारी की हैं। अब विदेश से लौटने वाला व्यक्ति अपनी यात्रा से 48 घंटे पहले का कोरोना नेगेटिव का मेडिकल प्रमाणपत्र देता है तो उसे क्वारंटाइन रखने की आवश्यकता नहीं होगी और उसे 96 घंटे तक होम क्वारंटाइन में रहना होगा।

शहरों में 14 इलेक्ट्रिक शवदाह गृह बनाए जाएंगे

शहरी स्थानीय निकाय विभाग के महानिदेशक डॉ. अमित अग्रवाल ने बताया कि शहरों में इलेक्ट्रिक शवदाह गृहों की संख्या बढ़ाई जा रही है और ऐसे 14 शवदाह गृह स्थापित करने के लिए कार्य आबंटित किया गया था। वर्तमान शमशान घाटों पर ही 11 अतिरिक्त शवदाह गृह बनाए जा चुके हैं।
डीजीपी मनोज यादव ने बताया कि अब तक 587 पुलिसकर्मी पॉजिटिव पाए गए हैं जो कुल फोर्स का 1.14 प्रतिशत हैं व पुलिस की रिकवरी रेट 65 प्रतिशत है। अब तक कोरोना से तीन पुलिसकर्मियों की मृत्यु हुई है। सूचना जन संपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक पीसी मीणा ने बताया कि इस महामारी से डरने के बजाय लड़ने के लिए बरती जाने वाली सावधानी के बारे विभिन्न चैनलों पर वृत्तचित्र चलाई जा रही हैं।

कहा- हर 7 दिन बाद करें मरीजों की समीक्षा

सीएम ने हर सात दिन बाद मरीजों की समीक्षा करने और प्रतिदिन इसकी जानकारी मेडिकल बुलेटिन में देने के आदेश दिए। उन्होंने बाढ़ व भारी वर्षा की चेतावनी को देखते हुए आपदा प्रबंधन की तैयारी रखने के अधिकारियों को निर्देश दिए। सीएम ने कहा कि शहरों में पानी निकासी की व्यवस्था के लिए पहले ही सभी पंप सेट्स चालू स्थिति में होने चाहिए।

No comments:

Post a Comment