Breaking

Friday, August 21, 2020

सरकार के आदेश सितंबर के अंत तक हो सकती हैं फाइनल ईयर की परीक्षाएं

सरकार के आदेश सितंबर के अंत तक हो सकती हैं फाइनल ईयर की परीक्षाएं

सरकार ने फाइनल ईयर की परीक्षाएं कराने के आदेश जारी कर दिए हैं। यूजीसी के आदेशानुसर 30 सितंबर तक परीक्षाएं आयोजित होनी हैं। इससे संशय की बनी स्थिति स्पष्ट हो गई है। अभी तक स्टूडेंट्स परीक्षा की तैयारी नहीं कर रहे थे। इससे पहले सरकार ने आदेश जारी किए थे कि बिना परीक्षा के प्रमोट किए जाएंगे।
इससे स्टूडेंट्स ने परीक्षा की तैयारी भी छोड़ दी थी। अब स्टूडेंट्स फिर से परीक्षा की तैयारी में जुट गए हैं।इस घोषणा के बाद कॉलेजों में एक तरफ जहां एडमिशन तो दूसरी तरफ फाइनल ईयर के सेमेस्टर की परीक्षाओं की तैयारी की जानी है। परीक्षाएं ऑनलाइन या ऑफलाइन इसका फैसला विवि पर छोड़ा गया है। सरकार के आदेश आने के बाद यूजीसी की ओर से सभी विवि को अपने कॉलेजों में फाइनल ईयर के फाइनल सेमेस्टर में परीक्षा कराने के आदेश दिए हुए हैं। परीक्षाएं ऑनलाइन या ऑफलाइन किस तरीके से लेनी है। ये विवि प्रशासन तय करेगा।

परीक्षा आयोजन के दौरान सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन जरूरी है। यूजीसी की गाइडलाइन में ओपन बुक एग्जाम और मल्टीपल चाॅइस क्वेश्चन पैटर्न से किसी भी हो सकती है। विवि चाहे तो परीक्षा केंद्रों पर भी पेपर पेन आधारित परीक्षाएं करा सकती हैं।
India Development Council did plantation

No comments:

Post a Comment