Breaking

Sunday, August 16, 2020

पेपरलैस होने की तरफ बढ़ी हरियाणा सरकार:अब ऑनलाइन पहुंचेंगे सभी विभागों के सैलरी बिल, राज्य में ई-वाउचर सिस्टम लागू

पेपरलैस होने की तरफ बढ़ी हरियाणा सरकार:अब ऑनलाइन पहुंचेंगे सभी विभागों के सैलरी बिल, राज्य में ई-वाउचर सिस्टम लागू

पंचकूला में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू की थी योजना, अब पूरे प्रदेश में हुई लागू, पहले मैनुअल वाउचर से करानी पड़ती थी सैलरी, अब ऑनलाइन जमा होंगे सैलरी बिल


चंडीगढ़ : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करते हुए हरियाणा सरकार ने डिजिटलाइजेशन की तरफ एक ओर कदम बढ़ाया है। सरकार ने पूरे प्रदेश में सैलरी बिल से संबंधित प्रणाली के लिए ई-वाउचर सिस्टम लागू कर दिया है।
हरियाणा वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने सभी विभागाध्यक्षों, रजिस्ट्रार जनरल पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट, सभी रेंज आयुक्तों और सभी जिलों के डीसी को इस संबंध में पत्र भी जारी कर दिया है। इस प्रणाली के तहत डिजीटल हस्ताक्षर के साथ ई-वाउचर ऑनलाइन खजाना कार्यालय में पहुंच जाएगा और संबंधित विभाग के डीडीओ (विभागाध्यक्ष) को खजाना कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।
सरकार ने इस प्रणाली की शुरुआत पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर पंचकूला से की थी। सरकार ने 2018 में डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाण पत्र सिस्टम इजाद किया था, ताकि सैलरी बिलों को ऑनलाइन जमा करवाया जा सके। पंचकूला में पायलट प्रोजेक्ट की सफलता के बाद अब इसे पूरे प्रदेश में लागू किया गया है।
अब सभी विभागों के सैलरी बिल ऑनलाइन खजाना कार्यालय में पहुंच जाएंगे, जिसके बाद अपने आप टोकन जनरेट हो जाएगा। इसके बाद सैलरी बिल पास होकर संबंधित बैंक में पहुंच जाएंगे और विभाग के कर्मचारियों को सैलरी जारी हो जाएगी।

No comments:

Post a Comment