/>

Breaking

Saturday, August 29, 2020

काेराेना के चलते 2 साल तक नहीं मिलेगा सांसद निधि का पैसा, पंचायतें व विभाग अपने स्तर पर कराएंगे काम

निर्देश:काेराेना के चलते 2 साल तक नहीं मिलेगा सांसद निधि का पैसा, पंचायतें व विभाग अपने स्तर पर कराएंगे काम

जिला सभागार में दिशा कमेटी की बैठक में सांसद बृजेंद्र सिंह ने की विकास परियोजनाओं की समीक्षा की।

सचिवालय में दिशा कमेटी की बैठक में सांसद ने विकास परियोजनाओं की समीक्षा की, अफसरों काे दिए निर्देश

हिसार : जिला विकास समन्वय एवं निगरानी कमेटी (दिशा) की मीटिंग शुक्रवार काे सचिवालय के सभागार में हुई। मीटिंग की अध्यक्षता सांसद बृजेंद्र सिंह ने की। इसमें केंद्र सरकार की विभिन्न विकास परियोजनाओं की समीक्षा की और इनके बेहतर क्रियान्वयन को लेकर अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए।
उन्हाेंने दिशा की अगली मीटिंग में एयरपोर्ट के अधिकारियों को भी बुलाने के निर्देश दिए। बैठक में राज्यसभा सांसद डॉ. डीपी वत्स, नारनौंद के विधायक रामकुमार गौतम, हांसी विधायक विनोद भ्याणा, बरवाला विधायक जोगीराम सिहाग, मेयर गौतम सरदाना, उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी व अतिरिक्त उपायुक्त अनीश यादव भी मौजूद थे।
सांसद ने मीटिंग में बताया कि अब दाे साल तक सांसद निधि का पैसा नहीं आएगा। जिन विभागाें काे के अंडर काम हैं, उन्हें ही अपने स्तर पर करने हाेंगे। साथ ही ग्रामीण एरिया व ढाणियाें काे जाने वाले कच्चे रास्ताें काे पक्का करने के लिए लेबर मनरेगा के तहत लगाई जाएगी और इस पर आने वाले खर्च का प्रबंध पंचायताें काे करना हाेगा।
काेराेना में मृत्युदर राज्य व राष्ट्रीय मृत्युदर से कम
स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं की समीक्षा के दौरान डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. तरुण ने बताया कि जिले में अब तक 2000 पॉजिटिव केस पाए गए हैं, जिनमें से फिलहाल 590 एक्टिव केस हैं जबकि 1316 केस रिकवर हो चुके हैं। जिले में अब तक 52 हजार कोरोना टेस्ट किए जा चुके हैं और अब तक 14 मृत्यु हुई हैं जोकि एक प्रतिशत से भी कम है। जिला का मृत्युदर राज्य व राष्ट्रीय मृत्युदर से कम है।
सांसद ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, महिला किसान सशक्तिकरण परियोजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका, हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन, स्वच्छ भारत मिशन, एमपी लैड, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, सुगम्य भारत अभियान, प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी व ग्रामीण, अमरुत योजना सहित विभिन्न परियोजनाओं की समीक्षा की।

नारनाैंद विधायक की शिकायत पर लिया संज्ञान, अब सड़क निर्माण की एसडीएम करेंगे जांच

बैठक के दौरान विकास परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए सांसद बृजेंद्र सिंह ने नारनौंद विधायक रामकुमार गौतम की शिकायत पर संज्ञान लेते हुए नारनौंद के एक सड़क निर्माण के मामले की जांच एसडीएम से करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने हांसी-रोहतक रेल लाइन व हांसी-जींद रेलवे लाइन के निर्माण की प्रगति, नारनौंद बाइपास, जिला स्थित ढाणियों में बिजली कनेक्शन व रास्तों को पक्का करवाने के बारे में अधिकारियों को हिदायतें दीं। दिशा कमेटी में नवमनोनीत सदस्यों ने भी पहली बार बैठक में भागीदारी की।

पेंशन याेजना में जिला के 2.17 लाख लाभार्थी

राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम की समीक्षा के दौरान जिला समाज कल्याण अधिकारी डॉ. डीएस सैनी ने बताया कि जिला में 2.17 लाख लाभार्थी विभिन्न सामाजिक पेंशन योजना का लाभ प्राप्त कर रहे हैं जिन पर 50 करोड़ रुपये मासिक का खर्च किया जा रहा है।
बैठक में एसीयूटी अंकिता चौधरी, जिला परिषद की सीईओ व डीडीपीओ सूरजभान, डीएचबीवीएन के एसई आरएस सभ्रवाल, सिंचाई विभाग के एसई जसमेर सिंह, पीडब्ल्यूडी बीएंडआर के एसई एनके तोमर, जिला समाज कल्याण अधिकारी डॉ. डीएस सैनी आिद मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment