Breaking

Monday, August 17, 2020

हरियाणा में आज ओर कल बारिश के आसार , गर्मी और उमस से मिलेगी राहत

हरियाणा में आज ओर कल बारिश के आसार , गर्मी और उमस से मिलेगी राहत

हिसार : हरियाणा में आज और कल बारिश का अनुमान जताया जा रहा है। प्रदेश में 18 अगस्त तक मॉनसून के बने रहने की संभावना है। मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने प्रदेश के कई इलाकों में आज और कल बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है।
पिछले दो दिनों में बारिश नहीं होने से गर्मी और उमस बढ़ी है जिस वजह से फसलों में एक बार फिर पानी की कमी महसूस होने लगी है वहीं लोगों को भी गर्मी से बुरा हाल हो चुका है। लेकिन आज मौसम में अचानक बदलाव आया है। प्रदेश के कई इलाकों में बादल छाए हुए हैं।

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डा. मदन खीचड़ ने बताया कि 18 अगस्त तक मौसम परिवर्तनशील रहेगा। मगर हिसार और साथ लगते जिलों में बारिश नहीं हो रही है। जबकि अन्‍य जिलों में बेहद ज्‍यादा बारिश है।
मानसूनी हवाओं का टर्फ सामान्य स्थिति में बना हुआ है यह अब जैसलमेर, कोटा, जबलपुर से तटीय ओडिसा से होता हुआ उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी तक बना हुआ है। उड़ीसा के तटीय क्षेत्रों के पास बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ जो जल्दी ही डीप्रेशन में तब्दील होने की संभावना है।

No comments:

Post a Comment