Breaking

Sunday, August 23, 2020

कॉलेजों के फर्स्ट व सेकंड ईयर के विद्यार्थी 28 तक होंगे प्रमोट, इस साल नहीं होगी फीस में बढ़ोतरी

उच्चतर शिक्षा विभाग ने कॉलेजों में पढ़ रहे फस्ट व सेकंड ईयर के हजारों विद्यार्थियों को 28 अगस्त तक प्रमोट कर एमआईएस पोर्टल पर डाटा अपलोड करने के लिए यूनिवर्सिटी को निर्देश जारी कर दिए गए है। 28 अगस्त से पहले यूनिवर्सिटी फस्ट व सेकंड ईयर के विद्यार्थी प्रमोट कर सकती है, जो विद्यार्थियों को अगले सेमेस्टर में आंतरिक मूल्यांकन व असाइनमेंट के अंकों के 50 प्रतिशत वेटेज और पिछली परीक्षाओं में अंकों के 50 प्रतिशत वेटेज के साथ प्रमोट किया गया है।

हालांकि छात्रों के पास राज्य में सामान्य स्थिति होने के बाद शारीरिक परीक्षा के आधार पर ग्रेड में सुधार के लिए परीक्षाओं का विकल्प होगा। ऐसा ही घर बैठे ओपन से पढ़ रहे विद्यार्थियों के लिए भी यही फॉर्मूला लागू होगा। विभाग जल्द ही कॉलेजों को विद्यार्थियों की फीस को लेकर गाइडलाइन जारी करेगा। इस साल कॉलेजों में फीस की बढ़ोतरी कोरोना के चलते नहीं होगी। पिछले साल की फीस ही सभी कॉलेजों में निर्धारित होगी।

अगस्त बीतने को है, जबकि विभाग की ओर से 15 दिन पहले विद्यार्थियों को प्रमोट करने की प्रकिया शुरू की गई थी। जिसके बाद कॉलेजों से पिछले 3 साल का रजिस्ट्रेशन रिटर्न विभाग की ओर से मांगा गया था। विद्यार्थियों को प्रमोट करने के बाद उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा जल्द ही विद्यार्थियों की नए सत्र की ऑनलाइन कक्षाओं को लेकर दिशा निर्देश जारी करने चाहिए। जिससे घर बैठे प्रमोट होने वाले विद्यार्थियों की कक्षाएं घरों में ऑनलाइन सुचारू रूप से शुरु हो सके। कॉलेजों में आ रहे स्टाफ का विद्यार्थी ऑनलाइन शिक्षा में सहायता ले कर सके।

फाइनल ईयर के विद्यार्थी परीक्षाओं को लेकर रहे तैयार

फाइनल ईयर की परीक्षाएं होंगी, इसके लिए विद्यार्थी तैयार रहे। यूनिवर्सिटी जल्द ही परीक्षाओं को लेकर करेगा अधिसूचना जारी करेगा, क्योंकि उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से आदेश में कहा गया है कि यदि कोई विश्वविद्यालय चाहता है तो वह ऑनलाइन परीक्षा आयोजित कर सकता है। परीक्षाएं ऑफलाइन या ऑनलाइन आयोजित की जा सकती है। फाइनल ईयर की परीक्षाओं को लेकर कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी मंथन कर चुका है। जल्द ही यूनिवर्सिटी की ओर से परीक्षा को लेकर गाइडलाइन जारी की जाएगी।

No comments:

Post a Comment