Breaking

Saturday, September 5, 2020

तीर्थों की नगरी में 31 अध्यापकों को मिला सम्मान राह ग्रुप फाउंडेशन व सिंथेसिस ने किया जींद के अध्यापकों को सम्मानित

तीर्थों की नगरी में 31 अध्यापकों को मिला सम्मान

राह ग्रुप फाउंडेशन व सिंथेसिस ने किया जींद के अध्यापकों को सम्मानित

जींद : ( संजय तिरँगाधारी ) शिक्षा के क्षेत्र में शानदार उपलब्धियों के लिए जींद ब्लॉक के 31 अध्यापकों को राह ग्रुप फाउंडेशन व सिंथेसिस संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित सम्मान समारोह में बेस्ट टीचर अवार्ड से सम्मानित किया गया। तीर्थ नगरी के मध्य स्थित मोती लाल नेहरु पब्लिक स्कूल के ऑडिटोरियम में आयोजित इस सम्मान समोराह की अध्यक्षता मोती लाल नेहरु पब्लिक स्कूल के चेयरमैन संदीप दहिया ने की, जबकि राह ग्रुप फाउंडेशन के चेयरमैन नरेश सेलपाड़ मुख्य अतिथि, जबकि सिंथेसिस संस्थान के हरियाणा कॉर्डिनेटर आशीष पुनिया व इम्पेक्ट डिफेंस एकेडमी के निदेशक इंजीनियर जोगेंद्र पुनिया अति विशिष्ठ अतिथि के तौर पर मौजूद रहे। पुरस्कार गृहण करने पहुंचे सभी अवार्डियों का स्कूल के प्राचार्य रविंदर कुमार व राह क्लब जींद की टीम ने गुलदस्ते भेंट करके स्वागत किया।
यह जानकारी देते हुए राह क्लब जींद के संयोजक गौरव आश्री ने बताया कि इस सम्मान समारोह में कोरोना काल के दौरान सराहनीय शिक्षा प्रदान करने व विगत तीन साल से बेहत्तरनीन शिक्षा परिणाम देने वाले अध्यापकों को सम्मानित किया गया। राह क्लबों के वरिष्ठ पदाधिकारी अजय श्योराण के अनुसार इन अवार्ड में से 20 फीसदी अवार्ड उन स्कूलों के अध्यापकों को प्रदान किए गए। जिन स्कूलों के विद्यार्थी राह ग्रुप की बहु प्रतिष्ठित एच.बी.टी.एस.ई परीक्षा, हिन्दी ज्ञान व 'हरियाणा को जानो' प्रतियोगिताओं में प्रदेश स्तर पर सराहनीय प्रदर्शन करते आ रहे हैं। उनके अनुसार इन परीक्षाओं का स्तर बेहद कठिन होता है और इनमें किसी स्कूल विशेष के विद्यार्थियों द्वारा 60 फीसदी से अधिक स्कोर करना ही बड़ी बात मानी जाती है। ध्यान हो कोराना काल के कारण इस बार संस्था छोटे-छोटे आयोजन कर रही है, इससे पहले संस्था एक साथ 400 से अधिक हस्तियों को एक मंच पर सम्मानित करती आ रही है। इससे पहले मुख्य अतिथि नरेश सेलपाड़ व अति विशिष्ठ अतिथि आशीष पुनिया ने सरस्वति वंदना करके सम्मान समारोह का आगाज किया।

क्या बोले मुख्य अतिथि:-
देश को आगे ले जाने में शिक्षक का बहुत बड़ा योगदान- नरेश सेलपाड़ 

जींद कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि पहुंचे राह ग्रुप फाउंडेशन के चेयरमैन नरेश सेलपाड़ ने कहा कि शिक्षक कि समाज में बहुत बड़ी भूमिका होती है। केवल किताबों का ज्ञान ही शिक्षक न दें बल्कि आजकल समाज में फैली बुराइयों को खत्म करने के लिए भी शिक्षक आगे आए, क्योंकि शिक्षक की भूमिका माता-पिता के बाद बहुत बड़ी भूमिका है। जिनकी बातों पर बच्चा अमल करता है । चेयरमैन श्री सेलपाड़ ने कहा कि देश के अंदर पाश्चात्य संस्कृति हावी होने के कारण हमारे संस्कार और संस्कृति में गिरावट आई है। इसलिए गुरु शिष्य में संस्कार और संस्कृति को तैयार करने के लिए भी अपनी मजबूत भूमिका को आगे लेकर आना होगा। इस दौरान उन्होंने कहा कि केवल देश को ही नहीं बल्कि दुनिया को आगे ले जाने में शिक्षक का बहुत बड़ा योगदान होता है। किसी भी देश की यदि नींव मजबूत करनी है तो उस देश के शिक्षक को मजबूत रखना बहुत जरूरी है । भारत देश धर्म गुरु का आदेश है दुनिया ने यहां से बहुत कुछ सीखा है।

No comments:

Post a Comment