Breaking

Saturday, September 5, 2020

हरियाणा के चमत्कारी स्कूल जहां छात्र है शून्य, अध्यापक है पांच

हरियाणा के चमत्कारी स्कूल जहां छात्र है शून्य, अध्यापक है पांच

फतेहाबाद: हरियाणा के फतेहाबाद में बस्ती भीमान स्थित राजकीय कन्या प्राथमिक स्कूल में छात्रा एक भी नहीं, लेकिन पढ़ाने के लिए पांच शिक्षक ड्यूटी दे रहे हैं। दूसरा गांव बडोपल में स्थित पाठशाला में भी विद्यार्थी कोई नहीं है, लेकिन चार शिक्षक यहां भी लगाए गए हैं।
हरियाणा में ऐसे स्कूलों की फेहरिस्त लंबी है जहां विद्यार्थी एक भी नहीं है, लेकिन शिक्षक पांच-पांच लगाए गए हैं। इसी तरह कहीं पर दो बच्चों के लिए चार शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है।
\स्टाफ की नियुक्ति में अनियमितताओं का मामला पकड़ में आने के बाद मौलिक शिक्षा निदेशक ने सभी जिलों के शिक्षा अधिकारियों से जवाब तलब किया है। मामला हरियाणा का है जहाँ करीब एक हजार स्कूल ऐसे हैं जिनमें छात्र संख्या 25 से कम है।
इसके बावजूद यहां दो से पांच शिक्षक तक तैनात किए गए हैं। मौलिक शिक्षा निदेशक ने सभी डीईओ से लिखित में उन स्कूलों की सूची मांगी है जहां 25 से कम विद्यार्थी हैं। स्कूल के नाम-पते के साथ ही यह भी बताना होगा कि कितने जूनियर बेसिक ट्रेंड (जेबीटी), ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी) और भाषा अध्यापक (सीएंडवी) इन स्कूलों में पढ़ा रहे हैं। यह भी कारण बताना होगा कि इन अध्यापकों को ऐसे स्कूलों में क्यों लगाया गया है, जहां इनकी जरूरत नहीं।
मौजूदा सत्र की शुरुआत से पहले ही 1026 स्कूलों को आसपास के दूसरे स्कूलों में समायोजित करने की योजना थी, लेकिन शिक्षक संगठनों ने गुहार लगाई थी कि इन स्कूलों को जारी रखा जाए। इन स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या बढ़ाने की दलील पर प्रदेश सरकार ने इन स्कूलों को जारी रखने का फैसला किया, लेकिन ज्यादातर स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या निर्धारित मानकों तक नहीं पहुंच पाई है। ऐसे में शिक्षा विभाग फिर इन स्कूलों को आसपास के दूसरे स्कूलों में मर्ज करने पर विचार कर रहा है। स्कूल बंद होने की स्थिति में विद्यार्थियों को करीबी स्कूलों में समायोजित किया जाएगा। यहां कार्यरत शिक्षकों को दूसरे स्कूलों में तैनात किया जा सकेगा।

No comments:

Post a Comment