Breaking

Wednesday, September 2, 2020

अनलॉक 4 के बाद दोबारा पटरी पर आई जिंदगी, सरकार ने ट्रेनों को लेकर किया बड़ा एलान

अनलॉक 4 के बाद दोबारा पटरी पर आई जिंदगी, सरकार ने ट्रेनों को लेकर किया बड़ा एलान

नई दिल्ली : कोरोना काल ने देश की अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान पहुंचाया है, लेकिन अब जिंदगी दोबारा पटरी पर आने लगी है। अनलॉक-4 के एलान के बाद आर्थिक गतिविधियां तेज हो गई है। जिसकी वजह से औद्योगिक शहरों में श्रमिकों की मांग बढ़ने लगी है। लेकिन महामारी के चलते अपने घरों को लौटे श्रमिकों के लिए आवागमन के साधनों का अभाव है। ऐसे में सरकार से बड़ा फैसला किया है।

इसकी को ध्यान में रखते हुए अब रेलवे ने सौ से अधिक विशेष ट्रेनों को जल्द पटरी पर वापस लाने का फैसला किया है। रेल मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए और अधिक ट्रेनें चलाने की योजना बनाई जा रही हैं। जिन राज्यों से ट्रेनें चलनी हैं और जिन राज्यों को जानी हैं उनसे ट्रेनों के संचालन को लेकर संपर्क किया जा रहा है।

जल्द ही राज्यों की मंजूरी मिलने के बाद बाकी स्पेशल ट्रेनें चलाने की घोषणा की जाएगी। लेकिन कितनी ट्रेनें चलाई जाएंगी इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई, लेकिन सूत्रों की माने तो सौ से अधिक ट्रेनों को दोबारा पटरी पर उतारा जा सकता है। अभी फिलहाल 230 विशेष ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। लेकिन औद्योगिक शहरों में श्रमिकों की बढ़ती मांग के चलते इन ट्रेनों में टिकट की वेटिंग चल रही है।

लॉकडाउन के दौरान विभिन्न शहरों में फंसे श्रमिकों, छात्रों, तीर्थयात्रियों और सैलानियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए रेलवे ने एक मई से कुछ श्रमिक ट्रेनें चलाई थीं। इनके अलावा 12 मई से 15 जोड़ी विशेष वातानुकूलित ट्रेनों का संचालन किया गया और एक जून से 100 जोड़ी ट्रेनें और चलाई गईं।

पिछले हफ्ते केंद्र सरकार ने अनलॉक-4 के लिए जारी दिशानिर्देशों में और कई तरह की रियायतों की घोषणा की थी। इसमें मेट्रो ट्रेन सेवा शुरू करना भी शामिल है। इसी को देखते हुए रेलवे भी और विशेष ट्रेनें चलाने की तैयारी में है।

No comments:

Post a Comment