Breaking

Tuesday, September 8, 2020

कोरोना की जांच जल्द जींद के लैब में होगी:डीसी ने सीएमओ को दिए आदेश- जल्द शुरू करो लैब, सीएमओ ने एसएमओ को भेजा सामान खरीदने हिसार

कोरोना की जांच जल्द जींद के लैब में होगी:डीसी ने सीएमओ को दिए आदेश- जल्द शुरू करो लैब, सीएमओ ने एसएमओ को भेजा सामान खरीदने हिसार

माइक्रो बॉयोलॉजिस्ट एवं डिप्टी सिविल सर्जन डाॅ. जेके मान को बनाया आरटीपीसीआर लैब का इंचार्ज कर्मचारियों को दिलाई गई ट्रेनिंग, जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई 1068, एक्टिव केस 547 हुए

जींद : ( संजय तिरँगाधारी ) कोरोना सैंपल जांच में आ रही दिक्कत व आरटीपीसीआर लैब शुरू करवाने को लेकर सोमवार को डीसी डाॅ. आदित्य दहिया ने सिविल सर्जन सहित कई स्वास्थ्य अघिकारियों के साथ बैठक की। डीसी ने सिविल सर्जन को आदेश दिए कि जल्द से जल्द लैब शुरू करवाओ।
इस पर सिविल सर्जन डाॅ. मंजीत सिंह ने डीसी को आश्वस्त किया कि एक सप्ताह के अंदर आरटीपीसीआर लैब को शुरू करवा दिया जाएगा। डीसी ने कहा कि सरकार जिले में आरटीपीसीआर लैब को जल्द चालू करवाना चाहती है। ताकि सैंपलिंग जांच में किसी प्रकार की कोई दिक्कत न आए। यदि आरटीपीसीआर लैब को लेकर किसी तरह की दिक्कत आ रही है तो वह बताई जाए। इसका तुंरत समाधान करवाया जाएगा।
सिविल सर्जन डाॅ. मंजीत सिंह ने सोमवार को ही आरटीपीसीआर लैब के लिए जरूरी उपकरण व अन्य सामान की खरीद करने के लिए एसएमओ एवं बाल रोग विशेषज्ञ डाॅ. रघुबीर पुनिया को हिसार भेजा है। बता दें कि पहले स्वास्थ्य विभाग ने आरटीपीसीआर लैब का सामान खरीदने के लिए टेंडर छोड़ा हुआ है।
अब सिर्फ सामान की खरीद करना बाकी है। वहीं कई दिन पहले आरटीपीसीआर लैब में काम करने के लिए चिकित्सकों सहित कई कर्मचारियों को अग्रोहा, खानपुर आदि लैब में ट्रेनिंग दिलवाई गई है। वहीं उचाना के नागरिक अस्पताल में शुरू होने वाली आरटीपीसीआर लैब का माइक्रो बायोलॉजिस्ट एंव डिप्टी सिविल सर्जन डाॅ. जेके मान को इंचार्ज बनाया गया है।

ये होगा फायदा

जिले में आरटीपीसीआर लैब के शुरू होने से काफी फायदा होगा। कोरोना सैंपल जांच के लिए दूसरे जिले में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे सैंपलिंग में तेजी आएगी।

एक सप्ताह में शुरू करवा देंगे लैब

मैंने डीसी को आश्वासन दिया है कि अगले एक सप्ताह के अंदर उचाना नागरिक अस्पताल में आरटीपीसीआर लैब शुरू करवा देंगे। लैब के लिए अब कुछ उपकरण व अन्य सामान ही खरीदना बाकी है। इसे भी जल्द खरीदा जाएगा। डाॅ. मंजीत सिंह, सिविल सर्जन जींद।

इधर, उचाना के अस्पताल में आरटीपीसीआर लैब का काम जोरों पर

उचाना नागरिक अस्पताल में शुरू होने वाली आरटीपीसीआर लैब को तैयार करने का काम पिछले कई दिनों से जोरों पर है। अगले दो-तीन के अंदर लैब को पूरी तरह से तैयार कर लिया जाएगा। लैब में जाने के लिए उचाना अस्पताल में लिफ्ट लगाने से लेकर एसी लगाने आदि जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कर लिया गया है।
कोरोना संक्रमण: स्वास्थ्य कर्मचारी सहित 28 मिले पॉजिटिव, खरकरामजी सीएचसी 2 दिन के लिए बंद
जिले में सोमवार को कोरोना के कुल 28 पॉजिटिव केस सामने आए। इनमें खरकरामजी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का एक स्वास्थ्यकर्मी भी शामिल है। कर्मचारी के पॉजिटिव पाए जाने के बाद खरकरामजी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को 2 दिन के लिए बंद कर दिया गया है।
सोमवार को जिले के जुलाना कस्बे में 3 पॉजिटिव केस सामने आए। जबकि सफीदों के वार्ड नंबर 12 में दो पॉजिटिव केस पाए गए। इसी तरह से शहर के कानूनगो मोहल्ला, हनुमान नगर, अर्बन एस्टेट, हैप्पी स्कूल का एक कर्मचारी सहित शहर में कुल 10 पॉजिटिव केस सामने आए। नगूरां, बख्ताखेड़ा, बिघाना, खांडा गांव में भी एक-एक कोरोना संक्रमित मिला है।

परीक्षा में ड्यूटी दे रही डिप्टी सुपरिंटेंडेट मिलीं संक्रमित

राजकीय कॉलेज के काॅमर्स डिपार्टमेंट में चल रही सीआरएसयू की परीक्षाओं में ड्यूटीरत डिप्टी सुपरिंटेंडेंट कोरोना पॉजिटिव मिली हैं। उन्हें ड्यूटी से रिलीव कर घर भेज दिया गया है। कोरोना पॉजिटिव आने के बाद रविवार व सोमवार को कामर्स डिपार्टमेंट के सभी कमरों को सेनिटाइज किया गया। उसके बाद ही विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्रों में बैठने दिया गया। उनकी जगह सीआरएसयू की तरफ से नया डिप्टी सुपरिंटेंडेंट लगा दिया गया है।

लगातार बढ़ रहे एक्टिव केस

जिले में एक्टिव केसों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। सोमवार को यह 547 तक पहुंच गई। राहत की बात यह कि सोमवार को 15 लोग कोरोना से ठीक हुए और उनकी दूसरी रिपोर्ट निगेटिव आई। जिले में अब कोरोना के कुल संक्रमितों की संख्या 1068 पहुंच गई है। सिंतबर के 7 दिनों में जिले में 325 केस पॉजिटिव आ चुके हैं।

कल आएंगी 3 हजार एंटीजन किट : डाॅ. कटारिया

मंगलवार को जिले में 3 हजार एंटीजन किट पहुंचने की उम्मीद है। इसके बाद जिले में सैंपलिंग बढ़ जाएगी। सोमवार को जिले में कुल 28 पॉजिटिव केस आए। इसमें 7 केस रविवार देर रात को आए थे वे भी शामिल हैं। डाॅ. पालेराम कटारिया, डिप्टी सिविल सर्जन जींद।

No comments:

Post a Comment