Breaking

Wednesday, September 9, 2020

हरियाणा से जुड़ेगा दिल्ली-वड़ोदरा मुंबई एक्सप्रेसवे, इन जिलों को मिलेगा फायदा

हरियाणा से जुड़ेगा दिल्ली-वड़ोदरा मुंबई एक्सप्रेसवे, इन जिलों को मिलेगा फायदा

चंडीगढ़ : केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर 148 बी को पनियाला मोड़ से सीधा आगे बढ़ाते हुए अलवर के साथ से निर्माणाधीन दिल्ली बड़ोदरा मुंबई एक्सप्रेस वे मार्ग से जोड़ने का निर्णय लिया है। यह सूचना भूतल परिवहन मंत्रालय ने अपने पत्र दिनांक 8 सितम्बर 2020 द्वारा नांगल चौधरी के विधायक डॉ अभय सिंह यादव को 9 अगस्त 2020 को केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री गडकरी को उनके द्वारा लिखे गए अर्ध सरकारी पत्र के जवाब में भेजी है।

नांगल चौधरी के विधायक डॉ अभय सिंह यादव ने प्रेस को जारी एक विज्ञप्ति में इसका विस्तार से विवरण देते हुए बताया कि पिछले कई महीनों से वह इसके लिए केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्रालय के अधिकारियों से लगातार संपर्क में थे तथा इसी कड़ी में 9 अगस्त को उन्होंने माननीय गडकरी जी को भी इस सड़क का महत्व एवं आवश्यकता का विवरण देते हुए एक पत्र लिखा था।
मंगलवार सायं काल उन्हें इस पत्र के जवाब में मंत्री के मंत्रालय से उक्त निर्णय की जानकारी मिली। डॉ यादव ने इस रोड़ का विस्तार से महत्व बताते हुए कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग 148बी का दिल्ली- वडोदरा- मुंबई एक्सप्रेस मार्ग से जोड़ने का मतलब है न केवल महेंद्रगढ़ जिला अपितु पूरे उत्तरी भारत का सीधे मुंबई से जुड़ना।

यह मार्ग निर्मित होने के बाद पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर एवं साथ लगते राजस्थान समेत पूरे उत्तरी भारत का मुंबई सहित पश्चिमी भारत के शहरों के लिए सबसे छोटा मार्ग होगा। इन राज्यों से आने वाले वाहन अंबाला से सीधा राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर 152डी से नारनौल होते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर 148 बी से दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस मार्ग पर पहुंच जाएंगे। इससे धन एवं समय दोनों की बचत के साथ ही राष्ट्रीय राजधानी में वाहनों के प्रदूषण में कमी आएगी तथा के एम पी समेत दिल्ली की सीमा से लगते हुए मार्गों पर भी यातायात का बोझ घटेगा ।

महेंद्रगढ़ जिले के आधारभूत ढांचे के विकास की श्रंखला में यह एक और महत्वपूर्ण कड़ी होगी। यह मार्ग भविष्य में उत्तरी भारत के व्यस्ततम मार्गो में से एक होगा जो दक्षिणी हरियाणा एवं विशेषत: महेंद्रगढ़ जिले को उत्तरी भारत को जाने वाले वाहनों के प्रवेश द्वार के रूप में विकसित करने में सहायक होगा।

सीधा मुंबई मार्ग से जुड़ने से हरियाणा के बीचो-बीच गुजरने वाला यह मार्ग पूरे हरियाणा की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने जा रहा है। महेंद्रगढ़ जिले में इस रोड की लंबाई 80 किलोमीटर से अधिक है जो अपार विकास की संभावनाओं का द्योतक है। डॉक्टर यादव ने केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री का इसके लिए हृदय से आभार व्यक्त किया।
इसके साथ ही भिवानी महेंद्रगढ़ के सांसद चौधरी धर्मवीर एवं अलवर के सांसद महंत बालक नाथ व हरियाणा एवं राजस्थान की सरकारों का भी डॉ यादव ने उनके सक्रिय सहयोग के लिए धन्यवाद किया। उन्होंने आशा व्यक्त की कि अब हम उज्जवल भविष्य के प्रवेश द्वार तक पहुंच गए हैं।

No comments:

Post a Comment