/>

Breaking

Tuesday, September 1, 2020

परीक्षा:विद्यार्थियों को आधे प्रश्नों को भी हल करने के लिए मिलेगा पूरा 3 घंटे का समय : खन्ना

परीक्षा:विद्यार्थियों को आधे प्रश्नों को भी हल करने के लिए मिलेगा पूरा 3 घंटे का समय : खन्ना

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय प्रशासन ने अंतिम वर्ष व अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाओं को लेकर तैयारी शुरू कर दी है। 10 सितंबर से यूजी और पीजी स्तर की परीक्षा शुरू होगी। इसे लेकर केयू की कार्यवाहक कुलपति डॉ. नीता खन्ना ने बैठक ली। उन्होंने बताया कि छात्रों के हित एवं भविष्य को देखते हुए सबसे पहले पहल करते हुए कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ने 10 सितंबर से ऑफलाइन और ऑनलाइन मोड के मिश्रण के माध्यम से सभी स्नातक और स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष की परीक्षाएं करने का निर्णय लिया। इसके लिए डेटशीट भी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

डॉ. खन्ना ने बताया कि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के साथ 278 कॉलेज संबद्ध हैं जिनमें 1.20 लाख छात्र परीक्षा देंगे। उन्होंने बताया कि यूजीसी ने कोरोना संक्रमण के मद्देनजर सभी विश्वविद्यालयों को अंतिम वर्ष की परीक्षाएं कराने के लिए 30 सितंबर तक का समय दिया है।

दूर के जिलों के छात्र भी कोरोना से सुरक्षित रहें, इसे ध्यान में रखते हुए परीक्षाओं के मॉडल को डिजाइन किया गया है। विश्वविद्यालय के लिए इस कठिन समय में परीक्षाएं कराना एक चुनौती है। परीक्षाओं संबंधी निर्णय लेने के लिए विश्वविद्यालय के डीन और काॅलेजों के प्राचार्यों से चर्चा करने के बाद ही ऑफलाइन और ऑनलाइन मोड के मिश्रण के माध्यम से ही परीक्षाएं आयोजित करने का निर्णय लिया गया है।

डॉ. नीता खन्ना ने बताया कि अंतिम वर्ष के छात्रों की जिन विषयों में प्रेक्टिकल परीक्षाएं होनी हैं, उन्हें एक सितंबर से नौ सितंबर तक करवाया जाएगा।संबंधित कॉलेजों में जमा करवा सकेंगे विद्यार्थी उत्तरपुस्तिका| डॉ. नीता खन्ना ने कहा कि आधे प्रश्नों के लिए भी विद्यार्थियों को पूरा तीन घंटे का समय दिया जाएगा।

संबंधित संस्थान के चेयरपर्सन, डायरेक्टर, प्रिंसिपल को प्रश्न पत्र और ईमेल से उत्तर पुस्तिका डाउनलोड करने के लिए समय दिया जाएगा। जिन विद्यार्थियों के पास डाउनलोड और स्कैन करने की सुविधा नहीं है, वे अपनी उत्तरपुस्तिका संबंधित कॉलेज में जमा करवा सकते हैं।

परीक्षार्थियों को उत्तर अधिकतम 20 पृष्ठों में लिखने होंगे। उन्होंने बताया कि प्राइवेट विद्यार्थियों की उत्तरपुस्तिका भी जमा करवाने के लिए जिला स्तर पर केंद्र बनाए जाएंगे ताकि विद्यार्थियों को परेशानी का सामना न करना पड़े।

No comments:

Post a Comment