Breaking

Thursday, September 10, 2020

45 हजार लेकर की भ्रूण लिंग जांच, 2 दलाल पकड़े

45 हजार लेकर की भ्रूण लिंग जांच, 2 दलाल पकड़े

अम्बाला : स्वास्थ्य विभाग अम्बाला और कुरुक्षेत्र की संयुक्त टीम ने बुधवार को भ्रूण के लिंग जांच से जुड़े इंटर स्टेट रैकेट का भंडाफोड़ कर महिला समेत 2 दलालाें काे पकड़ा है। डिकॉय गर्भवती महिला व इन्फाॅर्मर के साथ जंडली की दलाल सुनीता ने 45 हजार रुपए में लिंग जांच कराने का सौदा किया था। जिसमें 15 हजार रुपए 2 सितंबर को एडवांस दिए थे। 30 हजार रुपए बुधवार सुबह लिंग जांच के लिए चलने से पहले दिए। सुनीता पंजाब के पटियाला के महताबगढ़ के रहने वाले दलाल जसदेव सिंह की गाड़ी में डिकॉय महिला काे लेकर पंजाब गई। रास्ते में इन्फाॅर्मर व महिला का मोबाइल बंद करवाया और इन्फाॅर्मर को पटियाला ही उतार दिया।
संगरूर में धूरी कस्बे के आसपास एक घर में अल्ट्रासाउंड से लिंग जांच कराई। टीम ने आते वक्त महिला व पुरुष दलाल को सदर थाना एरिया की सीमा में घनौर रोड पर दबोच लिया। प्रारंभिक जांच में पता चला है कि पटियाला में इन लोगों ने अपनी गाड़ी बदली थी और वहां से जसदेव का पटियाला में रहने वाला बेटा तरणजीत सिंह व बहू प्रदीप कौर इनके साथ गए। लिंग जांच करने वाला डॉक्टर महिला प्रदीप कौर के ही कांटेक्ट में था। आरोपियों के खिलाफ सदर थाना में पीएनडीटी एक्ट में केस दर्ज कराया गया है। जो राशि दी गई थी उसमें से दो हजार का नोट बरामद हुआ है।
टीम को लीड कर रही पीएनडीटी अधिकारी एवं डिप्टी सिविल सर्जन डाॅ. बलविंद्र कौर के मुताबिक स्थानीय डॉक्टरों की पहचान आसानी से हो जाती, इसलिए कुरुक्षेत्र की टीम को आगे किया गया। अम्बाला की टीम में डॉ. बलविंद्र कौर के अलावा डॉ. हितार्थ मार्कण्डेय शामिल थे। वहीं, कुरुक्षेत्र की टीम में डॉ. केके सहाय, डॉ. गौरव व डॉ. ऋषि को शामिल किया गया था।
वहीं, जिस इन्फाॅर्मर व डिकॉय महिला के जरिए जाल बिछाया गया वे दोनों पिहाेवा के रहने वाले हैं। इन्फाॅर्मर के जरिये लक्ष्मी नगर की महिला दलाल से संपर्क साधा गया। जिसने 45 हजार रुपए में बात पक्की करते हुए पेशगी ली थी। इससे पहले यह पूरा मामला डीसी अम्बाला व सिविल सर्जन अम्बाला के संज्ञान में लाया गया था।
सब कुछ फिल्मी अंदाज में हुआ, फिर भी पकड़े गए
स्वास्थ्य विभाग की टीमें डिकॉय महिला व इन्फाॅर्मर की ट्रैकिंग कर रहीं थी। दूसरी तरफ दलाल सुनीता डिकॉय महिला व इन्फाॅर्मर को जलबेहड़ा रोड व आसपास के इलाके में ही भटकाती रही। पहले अम्बाला में ही लिंग जांच कराने की योजना थी। बाद में पंजाब का दलाल इन सभी को अपनी स्विफ्ट गाड़ी में बिठाकर तेजी से निकल लेता है। इन्फाॅर्मर व डिकॉय महिला के फोन बंद कराने से टीम के लिए ट्रैकिंग मुश्किल हो गई और संपर्क टूट गया। डॉ. बलविंद्र के मुताबिक पटियाला में इन लोगों ने इन्फाॅर्मर महिला को दुख निवारण साहिब गुरुद्वारा में उतारकर इंतजार करने को कहा और निकल लिए।
जहां से जसदेव अपने बेटे व बहू के साथ दूसरी गाड़ी से डिकॉय महिला को लेकर संगरूर में धूरी की तरफ ले गया। वहां लिंग जांच कराते हुए गर्भ में लड़की बताई और डिकॉय को गर्भपात कराने का भरोसा भी दिया। बाद में इन लोगों ने इन्फाॅर्मर को फोन किया कि वे उसे लेने आ रहे हैं। इन्फाॅर्मर ने इससे पहले टीम को सूचित कर दिया। जिसके बाद इनकी ट्रैकिंग शुरू कर दी। शंभू बाॅर्डर व घनौर रोड पर एक-एक टीम थी। डॉ. बलविंद्र कौर के मुताबिक जब वे घनौर की तरफ से आए तो उसने गाड़ी इनके आगे खड़ी कर पुलिस की मदद से महिला व पुरुष दलाल को पकड़ लिया। डॉ. बलविंद्र कौर के मुताबिक जो महिला दलाल पकड़ी है वह बताती है कि दोखंभा चौक के पास एक निजी अस्पताल में काम करती रही है। जो स्विफ्ट इस्तेमाल हुई वह जसदेव के नाम से रजिस्टर्ड है।

No comments:

Post a Comment