Breaking

Friday, September 11, 2020

धोखाधड़ी:हांसी-हिसार के 500 से ज्यादा लोगों को लोन के नाम पर ठगी, 5 आराेपी गिरफ्तार

धोखाधड़ी:हांसी-हिसार के 500 से ज्यादा लोगों को लोन के नाम पर ठगी, 5 आराेपी गिरफ्तार

मिलगेट थाना के अधीन सूर्य नगर चौकी पुलिस ने सूचना के आधार पर सेक्टर-5 स्थित एक मकान में छापा मारकर वहां से 5 लाेगाें को गिरफ्तार किया है। आरोपी पिछले 2 साल से हिसार व हांसी के 500 से ज्यादा लोगों को लोन दिलवाने के नाम पर ठग रहे थे। पुलिस ने इनसे 9 मोबाइल, चार आधार कार्ड, 4 डीएल, 2 लैपटॉप, चार्जर और पांच नोट बुक सहित अन्य सामान बरामद किया है।

आरोपी जगदीश कॉलोनी हांसी निवासी हैप्पी ठकराल, ढाणी राजू हांसी निवासी विजेंद्र व रविन्द्र उर्फ मोनू, वार्ड नंबर-1 बरवाला निवासी सुनील तथा न्यू राजीव नगर हिसार वासी कविश असीजा हैं, जिनके खिलाफ धोखाधड़ी व अमानत में ख्यानत का केस दर्ज हुआ है। इन्हें अदालत में पेश करके तीन दिन के रिमांड पर लिया है।

ठगी के लिए फर्जी सिम व बैंक खातों का करते थे प्रयोग

सूर्य नगर चौकी इंचार्ज वेदप्रकाश ने बताया कि पांचों आरोपी विभिन्न माध्यम से विज्ञापन देते थे। इसमें 0 फीसद ब्याज पर फाइनेंस व लोन दिलवाने का झांसा देकर लोगों को ठगते थे। फर्जी सिम का प्रयोग करके लोगों से संपर्क करते थे। फिर फाइल प्रोसेसिंग फीस व फाइल चार्ज के नाम पर 1500 से ज्यादा रुपये वसूलते थे। जब लोगों को लोन नहीं मिलता था तो कहते थे कि बैंक में मामला अटक गया है।

लोन के लिए चार हजार रुपये देने होंगे। ऐसे में फर्जी बैंक खाता नंबर देकर उसमें लोगों से रुपए डलवाते थे। सोशल मीडिया पर लोगों से डॉक्यूमेंट्स मंगवाते थे। आरोपी खातों में आए रुपयों को एटीएम के जरिए निकालकर अपने खातों में जमा करवा लेते थे। लोग जब विज्ञापन में दिए नंबरों पर संपर्क करते थे उनकी सुनवाई नहीं होती थी। आरोपी अपना सिम तक बदल लेते थे।

बैंक खातों का पता लगाकर कराएंगे सीज

रिमांड के दौरान पुलिस आरोपियों से पता करेगी कि किन-किन लोगों से ठगी हुई है। 500 पीड़ित हैं या इससे कहीं अधिक। किन-किन खातों में पैसा जमा करवाया था, पैसा कहां ट्रांसफर करवाया है इत्यादि की जानकारी जुटाएगी। खातों में पैसा है तो उन्हें सीज करवाया जाएगा।

No comments:

Post a Comment