Breaking

Saturday, September 12, 2020

जेसीआई ने किया रक्तदान शिविर का आयोजन

जेसीआई ने किया रक्तदान शिविर का आयोजन

जींद : ( संजय तिरँगाधारी )जेसीआई जींद द्वारा शनिवार को नागरिक अस्पताल में रक्तदान शिविर का आयोजन सीएमओ डा. मनजीत सिंह के दिशा-निर्देशन पर किया गया। शिविर में मुख्यअतिथि के तौर पर नागरिक अस्पताल के एसएमओ डा. गोपाल गोयल, डिप्टी एमएस डा. राजेश भोला, रेडक्रॉस सचिव राजकुमार सूरा, समाजसेवी राजकुमार भोला रहे। शिविर में 26 यूनिट रक्त को एकत्रित किया गया। 
एसएमओ डा. गोपाल गोयल, डिप्टी एमएस डा. राजेश भोला ने रक्तदाताओं की हौंसलाअफजाही करते हुए कहा है कि रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं होता है। रक्तदाता अपना रक्त देकर दूसरों की जान बचाता है, इससे भारत की समृद्ध एवं संस्कारवान संस्कृति के दर्शन होते हैं। अब तक दुनियाभर के वैज्ञानिकों द्वारा रक्त का कोई विकल्प नहीं ढूंढा जा सका है। ऐसे में हमारे द्वारा दान में दिया गया रक्त पता नहीं किसकी जान बचा ले। उन्होंने कहा कि व्यक्ति को जीवन में कम से कम एक बार रक्तदान अवश्य करना चाहिए। हम रक्तदान करके किसी जरूरत मंद की जान बचा सकते हैं। जबकि हमारा कुछ भी घटने वाला नही है। डा. राजेश भोला ने 
बताया कि दान किया गया रक्त 72 घंटे की अवधि में बिना किसी अतिरिक्त खुराक के स्वयं पूरा हो जाता है और दान की गई रक्त की चंद बूंदे किसी जरूरतमंद मरीज और घायल व्यक्ति को जीवन दान दे सकती हैं। ऐसे में यह हमारा नैतिक कर्तव्य भी है कि हम समय-समय पर रक्तदान अवश्य करते रहें। इस मौके पर संजय वर्मा, डा. नरेश वर्मा मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment