Breaking

Sunday, September 13, 2020

शिक्षा:स्कूल खाेलने के लिए अभिभावकों की राय जान रहे संचालक, ऑड-ईवन दिनों में कक्षाएं लगाने की योजना

शिक्षा:स्कूल खाेलने के लिए अभिभावकों की राय जान रहे संचालक, ऑड-ईवन दिनों में कक्षाएं लगाने की योजना

केंद्र सरकार ने 21 सितंबर से 9वीं से 12वीं तक के स्कूलों काे खाेलने के दिए हैं निर्देश

अम्बाला : 18 मार्च से स्कूल बंद हाेने के बाद बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं, लेकिन कुछ स्टूडेंट्स व अभिभावकाें के अनुसार ऑनलाइन पढ़ाई के फायदे हाेने की बजाय नुकसान अधिक हैं। ऐसे में 10वीं व 12वीं के बच्चाें के भविष्य काे ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने 21 सितंबर से 9वीं से 12वीं तक के स्कूलाें काे खाेलने के निर्देश दिए हैं। लेकिन स्कूल संचालक सबसे पहले अभिभावकाें व बच्चाें की स्कूल आने काे लेकर इच्छा जानना चाहते हैं। ऐसे में स्कूलाें की तरफ से पेरेंट्स के लिए कंसर्न फाॅर्म भेजे जा रहे हैं जिसमें अभिभावकाें की राय मांगी गई है। वैसे स्कूलाें ने बच्चाें की सेहत की सुरक्षा के लिए अपने बंदाेबस्त करने शुरू कर दिए हैं। सेनिटाइजेशन से लेकर साेशल डिस्टेंसिंग तक के प्रबंध किए जा रहे हैं।

पैडल सेनिटाइजर व सेंसर टैप लगाएंगे

स्कूल खुलने के बाद एक कक्षा में 12 बच्चाें काे ही बिठाया जाएगा। बच्चाें की क्लास ऑड-इवन दिनाें के हिसाब से लगेगी, यानि एक दिन छाेड़कर। स्कूल की एंट्री पर फिजिकली डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा जाएगा। सभी काेरिडाेर में पैडल सेनिटाइजर, वाॅटर टैप व बाथरूम में सेंसर वाले टैप लगवाए जा रहे हैं। टीचर्स व बच्चाें के परिवार की हिस्ट्री नाेट की जाएगी। अभी सिर्फ स्टडी पर ध्यान दिया जाएगा किसी भी तरह की अन्य गतिविधियां नहीं कराई जाएंगी। इसके साथ बच्चाें काे याेग जरूर करवाया जाएगा। -नीलइंद्रजीत संधु, दि एसडी विद्या मंदिर स्कूल की प्रिंसिपल व डायरेक्टर

जानना चाहते हैं राय

ओपीएस स्कूल प्रिंसिपल नीलम शर्मा ने बताया कि स्टूडेंट्स से फाॅर्म भरवाया जा रहा है। पेरेंट्स की राय जानी जाएगी। अभी बच्चाें काे डाउट क्लियर के लिए बुलाया जाएगा। एंट्री व एग्जिट के अलग-अलग गेट लगाए जाएंगे। साेशल डिस्टेंसिंग के लिए 6 फीट की दूरी का ध्यान रखा जाएगा। इसके साथ ही माइंड ट्री, आईपीएस, सीसी काॅन्वेंट ऑफ सेकर्ड हार्ट आदि स्कूलाें में बच्चाें व अभिभावकाें की राय काे जानने के बाद निर्णय लिए जाएंगे।

एंट्री-एग्जिट अलग

स्प्रिंग फील्ड पब्लिक स्कूल के चेयरमैन नरेश गुगलानी ने बताया कि पेरेंट्स की राय मांगी जा रही है। बच्चाें के स्कूल के अंदर आने व बाहर जाने वाले रास्ताें काे अलग-अलग किया गया है। बच्चाें काे अलग-अलग बिठाने की व्यवस्था की जा रही है। बाॅर्डिंग के बच्चाें काे अभी नहीं बुलाया जाएगा। बच्चाें के लिए अलग-अलग बाथरूम की व्यवस्था की जाएगी। स्कूल में सेनिटाइजेशन करवाई जा रही है।

No comments:

Post a Comment