Breaking

Saturday, September 26, 2020

तीन कंपनियां ही बेच सकेगी सोलर मीटर, सरकार ने ये भी की गाइडलाइन जारी

तीन कंपनियां ही बेच सकेगी सोलर मीटर, सरकार ने ये भी की गाइडलाइन जारी

चंडीगढ़ : दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम ने हरियाणा के सौर ऊर्जा बिजली उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए एक अधिसूचना जारी की है जिसके अनुसार उपभोक्ताओं को कंपनी द्वारा अधिकृत दुकानदारों के माध्यम से सोलर मीटर  उपलब्ध करवाए जाएंगे।
दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि सौर ऊर्जा उपकरणों पर लगने वाले बिजली मीटरों की उपलब्धता सुगम बनाने के लिए विभाग ने तीन कंपनियों को अधिकृत किया है। ये कंपनियां बिजली उपभोक्ताओं  को विभाग द्वारा निश्चित की गई दरों पर मीटर उपलब्ध करवाएंगी, जिससे कि दुकानदार अब इन मीटरों की मनमानी कीमत वसूल नहीं कर सकेंगे।
उन्होंने बताया कि इस अधिसूचना के अनुसार उपभोक्ताओं को सिंगल फेज सोलर मीटर 1759- रुपये में, थ्री फेज सोलर मीटर 3135- रुपये में, छोटे उद्योगों पर लगने वाले सोलर मीटर 3630- रुपये में और बड़े उद्योगों पर लगने वाले सोलर मीटर 21450- रुपये में कंपनी द्वारा अधिकृत दुकानदारों के माध्यम से उपलब्ध करवाए जाएंगे।
उपभोक्ताओं की जानकारी के लिए कंपनी द्वारा मीटर की कीमत मीटर के ऊपर भी अंकित की जाएगी ताकि दुकानदार इन मीटरों की ज्यादा कीमत नहीं वसूल सके। उन्होंने बताया कि निर्धारित कीमत से ज्यादा कीमत पर मीटर बेचने वाली कंपनी पर विभाग द्वारा उचित कार्रवाई की जाएगी।

No comments:

Post a Comment