/>

Breaking

Wednesday, September 23, 2020

जुनून:लॉकडाउन का पंचिंग बॉय, 1 मिनट में 500 बॉक्सिंग पंच मार बनाया एशिया बुक रिकॉर्ड, दो महीने की थी प्रैक्टिस

जुनून:लॉकडाउन का पंचिंग बॉय, 1 मिनट में 500 बॉक्सिंग पंच मार बनाया एशिया बुक रिकॉर्ड, दो महीने की थी प्रैक्टिस

सोनीपत : विपरीत परिस्थिति को अवसर में बदलने का यह उदाहरण है। मूलरूप से बिधल गांव के और अब अशोक विहार कॉलोनी में रह रहे 7 वर्षीय बच्चे मॉर्टिन मलिक ने लॉकडाउन के दो महीनों में बॉक्सिंग पंच मंगवाकर खूब प्रेक्टिस की। अब वे इंडिया ही नहीं एशिया के ऐसे पंचिंग बॉय बन गए हैं जिसने 1 मिनट में 500 से अधिक पंच लगाने का रिकॉर्ड बनाया है। पहले इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और अब एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में मार्टिन नाम दर्ज हुआ है।
एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स की तरफ से उन्हें सर्टिफिकेट और मेडल भेजा गया है। इससे पहले दो सितंबर को इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में उसका नाम दर्ज हुआ था। सुभाष स्टेडियम में बच्चा सत्येंद्र कुमार फेंसिंग प्रशिक्षक के पास प्रशिक्षण एवं जर्नल फिटनेस का प्रशिक्षण प्राप्त करता है। मंगलवार को मार्टिन मलिक को जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी रमेश कुमार हुड्डा ने मेडल पहनाकर आशीर्वाद दिया। कार्यालय में कार्यरत सरोज, माया देवी, मंजू देवी, पंकज कुमार, विकास कुमार, सीनियर कुश्ती प्रशिक्षक राज सिंह छिकारा, सुनील कुमार फुटबॉल प्रशिक्षक एवं सत्येंद्र कुमार मौजूद रहे।

लॉकडाउन में ही की पहली शुरुआत

बच्चे मार्टिन के पिता संजय मलिक ने बताया कि लॉक डाउन के बाद सब घर पर एक तरह से बंद हो गए थे। बच्चे तनाव तनाव में चिड़चिड़ा ना हो जाए इसके लिए उन्होंने बच्चे के मांगने पर बॉक्सिंग के पंचिंग ग्लॉब्ज ला कर दिए। प्रेक्टिस करने के लिए पूरा सेट लगाया गया। मार्टिन हर दिन बॉक्सिंग पंच लगाकर प्रेक्टिस करता था। एक दिन वह देखकर हैरान रह गए कि उसकी पंचिंग स्पीड बहुत तेज थी। इस पर उन्होंने पंचिंग को रिकॉर्ड किया तो 1 मिनट में वह 500 से अधिक पंच लगा रहा था।

ऑनलाइन भेजी डिटेल

एशिया बुक टीम की तरफ से वीडियो तैयार करवाई गई। जरूरी डिटेल ली गई और ऑनलाइन पंचिंग भी देखी। इसके बाद अब एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स की तरफ से मेडल और सर्टिफिकेट भेजा गया है। मार्टिन के पिता संजय मलिक भी नेशनल एथलीट रहे हैं। 100 मीटर दौड़ में वे नेशनल मेडल हासिल कर चुके हैं।
रिकाॅर्ड
मार्टिन मलिक ने एक मिनट में 500 पंच लगाए हैं, जो अब तक का रिकाॅर्ड है। इससे पहले उत्तर प्रदेश निवासी 35 वर्षीय विनोद राणा था। जिन्होंने एक मिनट में 360 पंच लगाए।

No comments:

Post a Comment