Breaking

Wednesday, September 30, 2020

धान खरीद पर बवाल:यमुनानगर की मंडी में आढ़ती हड़ताल पर अड़े, ट्रैक्टर-ट्रॉलियां लेकर किसान सड़क पर खड़े; पुलिस बल भी तैनात

धान खरीद पर बवाल:यमुनानगर की मंडी में आढ़ती हड़ताल पर अड़े, ट्रैक्टर-ट्रॉलियां लेकर किसान सड़क पर खड़े; पुलिस बल भी तैनात


यमुनानगर की अनाज मंडी में अढ़तियों की हड़ताल के चलते तैनात पुलिस बल। यहां किसान यूनियन ने भी आंदोलन का ऐलान कर दिया है।

आढ़तियों का कहना-खरीद के लिए कोई एग्रीमेंट नहीं हुआ और बारदाना मंडियों में नहीं पहुंचा है, ऐसे में धान कैसे खरीदें

किसानों ने मंगलवार को ही चेतावनी दी थी-बुधवार को खरीद शुरू नहीं हुई तो धान लघु सचिवालय परिसर में डालेंगे

यमुनानगर में बुधवार को भी धान की खरीद शुरू नहीं हो सकी। अब आढ़तियों ने हड़ताल शुरू कर दी है। उनका कहना है कि अभी तक खरीद के लिए कोई एग्रीमेंट नहीं हुआ है और न ही बारदाना मंडियों में पहुंचा है, ऐसे में धान कैसे खरीदें। ये हालात यमुनानगर में ही नहीं, जिले की सभी 13 मंडियों में ऐसा ही माहौल है। पूरे जिले के आढ़तियों ने हड़ताल कर दी है, वहीं किसान ट्रैक्टर-ट्रॉलियों में धान लेकर सड़कों पर खड़े हैं। हालांकि आढ़तियों की अभी इस संबंध में प्रशासन से बात चल रही है।

आढ़तियों की हड़ताल के चलते धान खरीद न होने पर परेशान किसानों के समर्थन में भाकियू ने भी आंदोलन का ऐलान किया है। दरअसल, किसानों ने मंगलवार को ही चेतावनी दी थी कि अगर बुधवार को खरीद शुरू नहीं हुई तो धान लघु सचिवालय परिसर में डालेंगे। आज इसी ऐलान के चलते भाकियू के कार्यकर्ता ट्रैक्टर-ट्रॉली लेकर लघु सचिवालय में पहुंचने वाले हैं। इससे प्रशासन व पुलिस के हाथ-पैर फूले हुए हैं। जिले की मंडियों में सुबह से ही भारी पुलिस बल तैनात है।

जगाधरी अनाज मंडी का आढ़तियों ने ताला लगा दिया है। वहीं रादौर में भी आढ़तियों ने ताला लगा दिया है। उधर, धान खरीद के मामले में आढ़तियों के साथ डीसी मुकुल कुमार की बैठक चल रही है। आढ़तियों के प्रतिनिधिमंडल को डीसी ने मिलने के लिए बुलाया है। इस बैठक के बाद ही कुछ आगे का रास्ता निकल सकता है।

No comments:

Post a Comment