Breaking

Saturday, September 12, 2020

यूटिलिटी:अब किसानों को सिंचाई में नहीं आएगी समस्या, विभाग ने शुरू की कुसुम योजना,पूरे प्रदेश में प्रथम फेस में लगाए जाएंगे 50 हजार पंप

यूटिलिटी:अब किसानों को सिंचाई में नहीं आएगी समस्या, विभाग ने शुरू की कुसुम योजना,पूरे प्रदेश में प्रथम फेस में लगाए जाएंगे 50 हजार पंप

किसानों को सिंचाई में आने वाली समस्या को दूर करने और उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए ही कुसुम योजना की शुरूआत की गई है। इस योजना के जरिए देश में किसानों को सिंचाई में किसी तरह की समस्या ना आए। इसके लिए खेतों में सौर पंपों को लगाने का काम शुरू किया गया है। यह योजना नवीं एवं नवीकरणीय सौर ऊर्जा विभाग द्वारा शुरू की गई है। पूरे प्रदेश में प्रथम फेस में 50 हजार पंप लगाए जाएंगे। सिरसा जिला में 3150पंप लगाने का लक्ष्य रखा गया है। जिला में किसानों ने पंप लगवाने के लिए 7 हजार ऑनलाइन आवेदन किए हैं। बता दे कि हरियाणा में सबसे ज्यादा आवेदन सिरसा जिला के हैं।

कुसुम योजना के तहत किसान पंप के लिए आवेदन कर रहे हैं व उनका सर्वे भी सरकार द्वारा निर्धारित कंपनी किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत 3हाॅर्स पाॅवर, 5 हॉर्स पॉवर, 7.5 हॉर्स पावर व 10 हॉर्स पॉवर के AC व DC प्रकार के सौर पंप 75 प्रतिशत अनुदान पर दिए जा रहे हैं। पंप लगाने के लगाने के विभाग द्वारा शर्तें भी निर्धारित की गई।

जिसमें आवेदक के खेत में सिंचाई हेतु ड्रिप सिस्टम, स्प्रिंकलर सेट अथवा अंडर ग्राउंड पाइप में से कोई एक साधन उसके खेत में हो। डार्क जोन में यह भी जरूरी है कि किसान के खेत में पानी की डिग्गी हो या पुराने बोर पर डीजल का प्रयोग कर सिंचाई करता हो तथा उसने नई बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन न किया हो। 20 सितंबर तक किसानों को पंप लगाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। अभी तक 1500 किसानों के खेतों विभाग के पास पैसे जमा हो गए है। जिनका कंपनी द्वारा सर्वे करवाकर पंप लगाने का कार्य शुरू कर दिया गया है।

सोलर पंपिंग प्रोग्राम के तहत लगे 50 पंप

सोलर पंपिंग प्रोग्राम के तहत किसानों के खेतों में 5 हॉर्स पॉवर, 7.5 हॉर्स पावर के 50 से ज्यादा सोलर पंप लगाए जा चुके हैं। लॉकडाउन की वजह से यह काम 4 माह तक रूक गया था। अब गांवों में कंपनियों द्वारा पंप लगाने का कार्य जाेरों पर है। डबवाली, रानियां, ओढां व नाथूसरी चोपटा खंडों में पंप लगाए जा रहे हैं।

सक्षम युवाओं ने गांवों में कैंप लगा करेंगे जागरूक

खेतों में सोलर पंप लगाने के लिए गांवों में विभाग द्वारा 40 सक्षम युवाओं की ड्यूटियां भी लगाई गई थी। सक्षम युवाओं ने गांव-गांव जाकर गोष्ठी व कैंप आयोजित करके सोलर पंप के बारे में किसानों को विस्तार से जानकारी दी। वहीं सबसिडी के बारे में भी बताया। पंप के फायदों के साथ-साथ बिजली बचत के बारे में बताया।

घर की बिजली से नहीं चलेंगे सोलर पंप

नवी एवं नवीकरणीय विभाग के परियोजना अधिकारी मनोज जैन ने बताया कि कुछेक किसान खेतों में लगे सोलर पंप को घरों में मिल रही बिजली से चलाने की कोशिश कर रहे हैं। ्योंकि घरों की बिजली से सोलर पंप नहीं चलेंगे। केवल सौर ऊर्जा से ही पंप चलेंगे। मनोज जैन ने कहा कि किसान सौर ऊर्जा के माध्यम से ही पंप चलाएं।

No comments:

Post a Comment