/>

Breaking

Tuesday, September 1, 2020

इंतजाम:राय मार्केट में पानी की निकासी के लिए बनेगा स्ट्रॉम वाटर ड्रेनेज सिस्टम

नगर परिषद द्वारा अब रोड की मरम्मत के साथ-साथ रोड किनारे स्ट्रॉम वाटर ड्रेनेज सिस्टम बनाया जा रहा है।

राय मार्केट के पीछे इंदिरा पार्क की ओर स्थित नाला जहां कब्जों की वजह से निकासी प्रभावित हो रही है।
मार्केट में इंदिरा पार्क की तरफ नाले पर दुकानदाराें के अवैध निर्माण, नगर परिषद पाइप डालकर दूसरी तरफ नाले में करेगी पानी निकासी मार्केट में इंदिरा पार्क की तरफ दुकानदारों ने नालों पर कब्जे कर लिए हैं जिस कारण ड्रेनेज सिस्टम प्रभावित हुआ है। मार्केट की रोड जलभराव के कारण खस्ताहाल हो चुकी है। नगर परिषद द्वारा अब रोड की मरम्मत के साथ-साथ रोड किनारे स्ट्रॉम वाटर ड्रेनेज सिस्टम बनाया जा रहा है। इसके तहत राेड के नीचे पाइप दबाए जाएंगे और इनके माध्यम से पानी की निकासी रोड के दूसरे छोर पर जैन स्कूल की अाेर बने नाले के माध्यम से की जाएगी। नाले की सफाई का कार्य मंगलवार से नप द्वारा शुरू किया जाएगा।
करीब 1.36 करोड़ रुपए की लागत से राय मार्केट रोड को नए सिरे से बनाया जा रहा है। रोड का पहला हिस्सा जेसीआई चौक से इंदिरा मार्केट तक सीसी (सीमेंट कंक्रीट) से 74 लाख की लागत से बनेगा। इसी तरह आगे का हिस्सा 62 लाख की लागत से तारकोल का होगा। राय मार्केट में जेसीआई चौक से इंदिरा मार्केट तक ही जलभराव की समस्या रहती है। हल्की बारिश में भी कई दिन तक इंदिरा मार्केट व रोड पर पानी रहता है।
पानी निकासी के लिए राय मार्केट के पीछे नाला है। नाले के दोनों तरफ दुकानें हैं और अधिकतर दुकानदारों ने नालों पर ही कब्जे कर दुकानें बना ली हैं। कई दुकानदारों ने तो नाले का रास्ता गेट लगाकर ही बंद कर दिया है। पानी निकासी न होने से इस क्षेत्र में बारिश के बाद कई दिन तक जलभराव रहता है। पूर्व में बनाई गई रोड भी जलभराव के कारण टूट चुकी है। हैरत है कि नालों पर कब्जे करने वाले दुकानदारों के खिलाफ नगर परिषद द्वारा अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

पानी निकासी को लेकर दुकानदार भी परेशान

 मार्केट में दुकानदार राजेंद्र, परमजीत सिंह, राजन ने बताया यहां पानी की निकासी मुख्य समस्या है। हल्की बारिश में ही मार्केट में पानी भर जाता है और कई दिन तक जलभराव की समस्या रहती है।
पानी निकासी की समस्या को देखते हुए राय मार्केट रोड पर स्ट्रॉम वाटर ड्रेनेज सिस्टम बनाया जाएगा। रोड किनारे पाइप डालकर पानी की निकासी होगी। रोड का पहला हिस्सा सीसी होगा जबकि दूसरा तारकोल से बनेगा।
हरीश कुमार, एमई, नगर परिषद, अम्बाला सदर।

No comments:

Post a Comment