Breaking

Sunday, September 13, 2020

ट्रेन में सीट अब टिकट से नहीं बल्कि रर्जिवेशन करवाने पर मिलेगी

जींद : ट्रेन में सीट अब टिकट से नहीं बल्कि रर्जिवेशन करवाने पर मिलेगी

 जींद : ( संजय तिरँगाधारी )  कोरोना संक्रमण की वजह से मार्च महीने में लगे लॉकडाउन  के छह महीने बाद अब रेलवे ने जींद यात्रियों के लिए बेशक अवध-असम एक्सप्रेस ट्रेन का ठहराव जींद जंक्शन पर सुनिश्चित किया हो लेकिन अभी जींद जंक्शन के काउंटर से किसी यात्री ने इस ट्रेन मेें अभी रिजर्वेशन नहीं करवाया है। बता दें कि रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए 12 सितंबर से 40 स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। इसमें अवध-असम एक्सप्रेस ट्रेन का ठहराव जींद  जंक्शन पर सुनिश्च किया गया है। 12 सितंबर से दिल्ली-डिब्रूगढ़ से लालगढ़ रूट पर 05909 अवध-असम एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन शुरू हुआ। यह ट्रेन 12 सितंबर को डिबरूगढ़ से सुबह नौ बजकर 25 मिनट पर चली, जो 14 सितंबर की शाम सात बज कर दस मिनट पर जींद जंक्शन पर पहुंचेगी।
 
 यहां दो मिनट के ठहराव के बाद यह फिर ट्रेन लालगढ़ के लिए रवाना हो जाएगी। वापसी में 05910 अवध-असम एक्सप्रेस लालगढ़ से शाम सात बजकर 50 मिनट पर वहां से चलेगी और अगले दिन सुबह लगभग चार बजे जींद जंक्शन पर पहुंचेगी। हालांकि सितंबर माह में जींद जंक्शन से किसी यात्री ने टिकट बुक नहीं करवाई। जींद रेलवे जंक्शन के रिजर्वेशन अधिकारी विक्रम सिंह के अनुसार नवंबर व दिसबंर माह के लिए अभी से ऑनलाइन रिजर्वेशन बुक हो गई हैं। फिलहाल जींद जंक्शन से किसी यात्री ने नहीं करवाया रिजर्वेशन जींद जंक्शन के एसएस जयप्रकाश ने बताया कि सितंबर से अवध-असम एक्सप्रेस ट्रेन डिब्रूगढ़ से चलकर 14 सितंबर को शाम के समय जींद जक्शन पर पहुंचेगी। जींद जंक्शन पर काउंटर से किसी यात्री ने कोई टिकट रिजर्वेशन नहीं करवाया है। हालांकि रेलवे ने यात्रियों की सुरक्षा के लिए सैनिटाइजर व सोशल डिस्टेंसिंग कायम करने के लिए आरपीएफ की ड्यूटी लगा रखी है।

 आज परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन नैशनल एलिजिबिलिटी कम एंटेंरस टैस्ट की परीक्षा को लेकर परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए रेलवे ने जींद से दिल्ली के बीच एक स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया है। यह ट्रेन सुबह के समय जींद से चलेगी और शाम को वापस नई दिल्ली से चलेगी। इसके चलने से परीक्षार्थियों को खासी राहत मिलेगी। रेलवे इस स्पेशल ट्रेन को केवल एक दिन के ही चलाएगा। यह स्पेशल ट्रेन जींद जंक्शन से सुबह साढ़े 8 बजे नई दिल्ली के लिए चलेगी और उसके बाद शाम को 7 बजकर 10 मिनट पर वापस जींद के लिए रवाना होगी। इस ट्रेन में सफर करने से पहले परीक्षार्थियों तथा अन्य यात्रियों को एक बात का विशेष ख्याल रखना पड़ेगा। 
 इस ट्रेन में सफर करने से पहले यात्रियों को टिकट रिर्जेवशन करवानी होगी। तभी इस ट्रेन में सफर कर सकेंगे अन्यथा किसी भी स्टेशन पर यात्री को टिकट नहीं मिलेगी। बिना रिर्जेवेशन करवाए यात्री को सफर से वंचित रहना पड़ेगा। इस स्पेशल ट्रेन के लिए रेलवे ने टिकटों की रिर्जेवेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। रेलवे स्टेशन मास्टर जयप्रकाश ने बताया कि रविवार को होने वाली नीट की परीक्षा को लेकर रेलवे ने जींद से नई दिल्ली के लिए एक स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया है। यह ट्रेन जींद जंक्शन से सुबह साढ़े 8 बजे चलेगी जो कि वापसी के समय नई दिल्ली से शाम को 7 बजकर 10 मिनट पर जींद के लिए रवाना होगी। इस स्पेशल ट्रेन में सफर करने को लेकर यात्रियों को रिर्जेवेशन करवानी होगीए तभी इस ट्रेन में सफर कर सकते हैं। जबकि किसी भी स्टेशन पर यात्रियों को टिकट नहीं मिलेगी। इसके अलावा 15909 अवध-असम एक्सप्रेस का भी संचालन शुरू हो गया हैए जो कि 14 सितंबर को जींद जंक्शन पर पहुंच जाएगी।

No comments:

Post a Comment